रीवा

TRS College Rewa में सुशासन एवं सुरक्षा विषय पर परिचर्चा का आयोजन

TRS College Rewa में सुशासन एवं सुरक्षा विषय पर परिचर्चा का आयोजन
x

शासकीय ठाकुर रणमत सिंह महाविद्यालय में आयुक्त उच्च शिक्षा मध्यप्रदेश शासन के निर्देशानुसार विकसित भारत अभियान के अंतर्गत सुशासन एवं सुरक्षा विषय पर परिचर्चा का आयोजन किया गया। महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ अर्पिता अवस्थी की अध्यक्षता, डॉ अखिलेश शुक्ल के संयोजकत्व एवं कार्यक्रम प्रभारी डॉ अजय शंकर पाण्डेय के निर्देशन में माँ सरस्वती जी की प्रतिमा के सन्मुख दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम का विधिवत शुभारम्भ किया गया।

अतिथियों का स्वागत डॉ अजय शंकर पाण्डेय द्वारा किया गया विषय प्रवर्तन डॉ अखिलेश शुक्ल ने किया। विषय विशेषज्ञ डॉ संकठा प्रसाद शुक्ल, डॉ सी एम मिश्रा एवं डॉ शिप्रा द्धिवेदी जी ने अपने विचार ब्यक्त किये। डॉ सी एम मिश्रा ने सुशासन एवं सुरक्षा परिचर्चा के दौरान इस विषय के महत्त्व पर प्रकाश डालते हुए उसके ऐतिहासिक एवं पौराणिक संदर्भा के परिप्रेक्ष्य में अशोक स्तम्भ लेख 2 किंचू धम्मे के माध्यम से सुशासन को परिभाषित किया। डॉ शिप्रा द्धिवेदी जी ने सुशासन एवं सुरक्षा पर बोलते हुए तुलसी दास जी के जासु राज प्रिय प्रजा दुखारी, सो नृप अवस नरक अधिकारी कथन के माध्यम से विषय को आगे बढ़ाया।

डॉ संकठा प्रसाद शुक्ल ने सुशासन एवं सुरक्षा की प्रक्रिया को ई. गवर्नेंस के माध्यम से सरकार जनता के पास जनता सरकार के पास के सूत्र के माध्यम से विषय को स्पष्ट करते हुए विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की। डॉ सुशील दुबे ने सुशासन में ही सुरक्षा संभव है, के माध्यम से सुशासन को परिभाषित किया। डॉ भूपेंद्र सिंह ने सक्रिय सहयोग प्रदान करते हुए सुशासन एवं सुरक्षा पर चर्चा की। महाविद्यालय के अमन तिवारी, रेनू मिश्रा, आकाश पटेल, मनसी तिवारी, विनय कुशवाहा ने परिचर्चा में भाग लिया ।कार्यक्रम के आयोजन में हिंदी एवं इतिहास विभाग के डॉ रानू तिवारी, डॉ शशि मिश्रा, डॉ ज्योति पाण्डेय, डॉ, अल्पना मिश्रा, डॉ, आशुतोष शुक्ल, डॉ सुधाकर दुबे, डॉ, माया सिंह, डॉ, प्रतिमा पाण्डेय का महत्त्वपूर्ण योगदान रहा।

Next Story