रीवा

विंध्य की धरती से निकाला जाएगा हीरा, रीवा जिले के तीन गांव चिन्हित

Rewa MP News
x
डायमंड ब्लॉक में चिहिन्त हुए रीवा जिले (Rewa District) के तीन गांव

Rewa Diamond Mining News: पन्ना के बाद अब रीवा (Rewa) की धरती से भी हीरा निकालने का काम शुरू किया जाएगा। जिससे खुदाई करने वाले लोगो के किस्मत का दरवाजा खुल सकें। ज्ञात हो कि रीवा-सतना क्षेत्र से लगे हुए पन्ना में आए दिन अच्छी क्वालिटी के हीरे पाए जा रहे है। तो वही पन्ना से सतना और रीवा का बहुत बड़ा क्षेत्र लगा हुआ हैं। जहां लगातार की गई सर्चिग के बाद उक्त क्षेत्र में हीरा होने की संभावना जताई गई हैं। यहि वजह है कि अब शासन-प्रशासन इन क्षेत्रों की भूमि का खुदाई करवाने के लिए टेंडर जारी करने जा रहा है। जिसके बाद हीरो की तलाश की जाएगी।

डायमंड ब्लॉक में चिन्हित हुए ये गांव

रीवा प्रशासन द्वारा दी गई जानकारी के तहत जिले के तीन गांव डायमंड ब्लॉक में चिन्हित हुए है। जिनमें जिले के सोहागी, मझिगवां और पूर्वा गांव शामिल है। यहां पर अब जल्द ही उत्खनन का कार्य शुरू किया जाएगा।

10 मई को होगी ब्लाक की नीलामी

त्योंथर तहसील क्षेत्र के जिन 3 गांवो को प्रशासन द्वारा डायमंड ब्लॉक चिन्हित किया गया है। वहां की जमीनो में खुदाई करने के लिए, 10 मई से ई-टेंडर शुरू किया जाएगा। जिसके बाद जमीन के ठेकेदार उसमें खुदाई करके हीरों की तलाश कर सकेगें।

पन्ना की तरह होगी प्रक्रिया

बताया जा रहा है कि हीरा की नीलामी के लिए पन्ना की तरह प्रक्रिया पूरी की जाएगी, यानि की हीरा को विभाग में रखा जाएगा और तय समय पर व्यापारियों के समझ उसकी बोली लगाई जाएगी। जो भी रेट तय होगा, उसमें सरकार अपना टैक्स कटाने के बाद शेष राशि जमीन से हीरा निकालने वाले ठेकेदार को दी जाएगी।

वर्जन

रीवा के तीन गांवों को अभी डायमंड के लिए चिहिंत किया गया हैं। जहां खुदाई करने के लिए टेंडर की प्रक्रिया की जाएगी।

-शैलेन्द्र सिंह एडीएम रीवा

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

    Next Story