रीवा

रीवा में भी पैर पसार रहा डेंगू,15 दिनों के अंदर मिले 17 मरीज, दो की मौत

Viresh Singh Baghel
15 Sep 2021 2:47 PM GMT
Indore Dengue is scaring residents of city, 5 new patients were found, health department is worried beyond number 50
x
मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के रीवा (Rewa) में भी डेंगू के मरीज लगातार पाये जा रहे है।

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) सहित मध्य प्रदेश (Madhya pradesh) मे भी अब डेंगू (Dengue) कहर बनकर सामने आ रहा है। तो रीवा (Rewa) में भी डेंगू के मरीज पाये जा रहे है। जिला मलेरिया अधिकारी डॉ.ज्ञानेश मिश्रा ( Rewa District Malaria Officer Dr.Gyanesh Mishra) ने बताया कि जिले में लगातार मरीजों की संख्या बढ़ रही है। 8 माह में डेंगू के 17 मरीज मिले थे। केवल सितंबर में 15 दिन के अंदर 12 मरीज मिल चुके हैं। वहीं अब तक डेंगू से दो लोगों की मौत हो चुकी है।

सतर्कता ही बचाव

डेगू मच्छर के काटने फैलता हैं। मरीज को तेज बुखार, बदन दर्द, शरीर में लाल दाने आने सहित अन्य लक्षण डेंगू के है। इसे बचाव करने के लिए अपने आसपास गंदा पानी का भराव न होने दें। कूलर का पानी निकाल दें तथा मच्छरों से बचाव रखने के उपाय करें।

अधिकारियो ने किया भ्रमण

डेंगू के बढ़ते सक्रमण को देखते हुए शहर में आयुक्त संभाग,कलेक्टर रीवा, आयुक्त नगर निगम ने भ्रमण किया और कालोनियों में साफ-सफाई एवं दवा छिड़काव को लेकर निर्देश भी दिये है। वही नगर-निगम आयुक्त ने शहर के सफाई अधिकारियों की बैठक लेकर उन्हे आवश्यक निर्देश दिए है।

शुरू हुआ महा अभियान

डेंगू नियंत्रण को लेकर 15 सितम्बर से जिले में महाअभियान चलाया जा रहा है। कलेक्टर ने बताया कि प्रत्येक घर में लार्वा स्प्रे, फागिंग और जल भराव हटाने के लिए दल गठित किया गया हैं। आशा कार्यकर्ता, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, पंचायतकर्मी, स्वास्थ्य कार्यकर्ता, नॉन मेडिकल असिस्टेंट, मलेरिया निरीक्षक, व्हीबीडी टेक्निकल सुपर वाइजर की टीम गठित कर अभियान में शामिल किया गया है।

Next Story
Share it