रीवा

Rewa-Amritsar Train: रीवा से अमृतसर के बीच ट्रेन चलाने की मांग

Rewa-Amritsar Train: रीवा से अमृतसर के बीच ट्रेन चलाने की मांग
x
रीवा. ट्रेन सुविधाओं के विस्तार की कड़ी में रीवा से अमृतसर (Rewa Amritsar Train) के लिए रेल चलाने की मांग उठी है।

रीवा. ट्रेन सुविधाओं के विस्तार की कड़ी में रीवा से अमृतसर (Rewa Amritsar Train) के लिए रेल चलाने की मांग उठी है। रेल यात्री जन कल्याण संघ रीवा के अध्यक्ष एवं रेल सलाहकार सदस्य प्रकाश चंद शिवनानी ने रेल मंत्री भारत सरकार, पश्चिम मध्य रेल (WCR) के महाप्रबंधक एवं मण्डल रेल प्रबंधक जबलपुर को पत्र लिख कर रीवा से अमृतसर के लिए सीधी ट्रेन सतना, बाँदा, ग्वालियर, आगरा, मथुरा, नई दिल्ली, लुधियाना, ब्यास के रास्ते चलाए जाने की मांग की है।

पत्र में उल्लेख किया गया है कि लुधियाना एवं अमृतसर व्यापार के बहुत बड़े केंद्र है। जहां पर गर्म कपड़े, मशनरी, लोहा एवं स्पोर्ट आयटमो का बहुत बड़ा व्यापार होता है। जिसके कारण पूरे विंध्य से काफी सं या में व्यापारियों का इन दोनों शहरों में आना जाना बना रहता है। इसके साथ ही पंजाब के अमृतसर में विंध्य क्षेत्र से सिख एवं पंजाबी समाज की काफी रिश्तेदारियां है।

साथ ही ब्यास स्थित राधास्वामी सत्संग केंद्र है, जो कि बहुत बड़ा आध्यात्मिक केंद्र है। जिसके लिए काफी संख्या में श्रद्धालु प्रतिदिन ब्यास तक की यात्रा करते है। विन्ध्य क्षेत्र से अमृतसर के लिए डायरेक्ट ट्रेन न होने के कारण क्षेत्रीय लोगों को बेहद परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इस ट्रेन के संचालन से रेलवे के राजस्व में वृद्धि होगी और विंध्य वासियो को अमृतसर तक की सीधी यात्रा का फायदा मिलेगा।

Next Story