रीवा

Mukundpur Tiger Safari: रीवा के मुकुंदपुर टाइगर सफारी में दहाड़ेगा दिल्ली का सफेद बाघ, यह चल रही प्रक्रिया

Sanjay Patel
29 July 2023 10:09 AM GMT
Mukundpur Tiger Safari: रीवा के मुकुंदपुर टाइगर सफारी में दहाड़ेगा दिल्ली का सफेद बाघ, यह चल रही प्रक्रिया
x
Rewa News: मध्यप्रदेश के रीवा जिला अंतर्गत मुकुन्दपुर टाइगर सफारी में सफेद बाघों का कुनबा बढ़ाने की कवायद की जा रही है। यहां अब लोगों को दिल्ली के व्हाइट टाइगर की भी दहाड़ जल्द ही सुनने को मिलेगी।

Mukundpur White Tiger Safari: मध्यप्रदेश के रीवा जिला अंतर्गत मुकुन्दपुर टाइगर सफारी में सफेद बाघों का कुनबा बढ़ाने की कवायद की जा रही है। यहां अब लोगों को दिल्ली के व्हाइट टाइगर की भी दहाड़ जल्द ही सुनने को मिलेगी। मई के महीने में एक सफेद बाघिन की मौत हो जाने के बाद वहां कुनबा बढ़ाने के लिए टाइगर सफारी जू प्रबंधन द्वारा प्राणी उद्यान दिल्ली को पत्र भेजा था। जिसके बाद वहां के अधिकारियों ने टाइगर सफारी प्रबंधन से संपर्क किया और बंगाल टाइगर के बदले सफेद बाघ देने पर सहमति बनी। हालांकि इस प्रक्रिया में अभी और भी वक्त लग सकता है। माना जा रहा है कि दो से तीन महीने के बाद ही सफेद बाघ टाइगर सफारी में आ सकता है। हालांकि अभी यह पूरी प्रक्रिया चल रही है। सेन्टर जू अथारिटी से अनुमति मिलने के बाद इस पर विचार किया जाएगा।

एक्सचेंज में देने बनी थी सहमति

बताया गया है कि प्राणी उद्यान दिल्ली में बंगाल टाइगर कम होने की वजह से वहां के उद्यान प्रबंधन ने इसके लिए सहमति भी दे दे है। बताया गया है कि बाघों के एक्सचेंज की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है किन्तु सेन्ट्रल जू अथार्टी से अब तक अनुमत नहीं मिलने से उसमें देरी हो रही है। उल्लेखनीय है कि मुकुन्दपुर चिड़िया घर में अभी हाल में एक बाघिन और एक सफेद बाघ था लेकिन विंध्या की मौत के बाद चिड़िया घर में सिर्फ एक सफेद बाघ रघु और सफेद बाघिन सोनम ही बची है। ऐसे में एक सफेद बाघ के आ जाने से चिड़िया घर में सफेद बाघ बाघिन की संख्या तीन हो जाएगी।

बंगाल टाइगर की एवज में मिलेगा सफेद बाघ

मुकुन्दपुर चिड़िया घर में सफेद बाघिन की कमी को पूरा करने के लिए वन विभाग ने प्राणी उद्यान दिल्ली को एक प्रस्ताव भेजा था। जिसमें बंगाल टाइगर के बदले सफेद बाघ देने का प्रस्ताव रखा गया है। मसलन प्राणी उद्यान दिल्ली को एक बंगाल टाइगर देने के बदले मुकुन्दपुर चिड़िया घर से वहां से एक सफेद बाघ मिलेगा। वन विभाग के अधिकारियों की मानें तो बाघों के एक्सचेंज पर प्रक्रिया चल रही है। जिसके पूरे होने के पहले इसी महीने उम्मीद थी लेकिन अब दो से तीन महीने का समय लग सकता है। हालांकि वन विभाग की मांग सफेद बाघिन की है लेकिन सूत्रों की माने तो मुकुन्दपुर चिड़िया घर को बंगाल टाइगर के बदले दिल्ली से सफेद बाघ दिया जाएगा।

छह की संख्या में है बंगाल टाइगर

उल्लेखनीय है कि मुकुन्दपुर चिड़िया घर में मौजूदा समय में छह की संख्या में बंगाल टाइगर है। जिसमें मेल और फीमेल दोनों शामिल है। एक बंगाल टाइगर को प्राणी उद्यान दिल्ली को दिये जाने के बाद चिड़िया घर में पांच बंगाल टाइगर बचेंगे। सूत्रों की माने तो अभी यह तय नहीं हो पाया है कि दिल्ली में नर या मादा बंगाल टाइगर दिया जाएगा। बता दें कि टाइगर सफारी चिड़िया घर में सफेद बाघिन की मौत हो जाने के बाद वहां सफेद बाघों की संख्या में घट गई थी। ऐसे में पर्यटन के लिए आने वाले दर्शकों में इस बात को लेकर मायूसी थी कि सफेद बाघ उन्हें देखने के नहीं मिल पा रहा था। हालांकि सफारी जू प्रबंधन लगातार इस प्रयास में जुटा हुआ है कि जल्द से जल्द वन प्राणी दिल्ली से सफेद बाघ को टाइगर सफारी लाया जा सके।

Next Story