रीवा

रीवा में सायबर क्राइम: बिना OTP दिए खाते से पार हो गए 27 हजार रूपए

रीवा में सायबर क्राइम: बिना OTP दिए खाते से पार हो गए 27 हजार रूपए
x
Fraud Call Alert: रीवा में सायबर ठगी के मामले काफी तेजी से बढ़ रहें हैं, बीते दिन हुई घटना में आरोपी ने बिना OTP मांगे ही खाते से पैसे पार कर दिए।

MP Rewa News: नईगढ़ी थाना क्षेत्र में एक ऐसा मामला प्रकाश में आया है जिसमें युवक द्वारा अंजान व्यक्ति से बात करने के बाद जैसे ही कॉल (Fraud Call) कनेक्शन काटा गया उसके खाते से 27 हजार रूपए पार हो गए। युवक द्वारा घटना की शिकायत थाने में कर दी गई है। पुलिस ने अज्ञात आरोपियों के खिलाफ प्रकरण दर्ज कर जांच शुरू कर दी गई है। गौरतलब है कि पिछले कुल सालों में साइबर क्राइम की घटनाओं में काफी तेजी के साथ इजाफा हुआ है। कई बार खाता या एटीएम कार्ड वेरीफिकेशन के नाम पैसे पार कर दिए जाते हैं तो कई बार बाइक या लॉटरी का लालच दिया जाता है। व्यक्ति लालच में आकर सायबर क्राइम (Cyber Crime) का शिकार हो जाता है। रीवा जिले में भी पिछले कुछ समय से साइबर क्राइम की घटनाओं में काफी तेजी के साथ इजाफा हुआ है। विगत दिवस चोरहटा थाना क्षेत्र के निवासी शैलेश सिंह के खाते से भी अज्ञात व्यक्ति ने साइबर क्राइम को अंजाम देते हुए 3.90 लाख रूपए पार कर दिए थे।

फोन मत रखना पैसा कट जाएगा

नईगढ़ी निवासी अजीत जायसवाल ने बताया कि गत दिवस उसके मोबाइल में अंजान व्यक्ति का फोन आया। संबंधित व्यक्ति ने मेरा नाम पूछने के बाद कहा कि मोबाइल मत रखना नहीं तो खाते से पैसा कट जाएगा। आरोपी के द्वारा ऐसा कहने पर मेरी उससे बहस होने लगी। तकरीबन चार मिनट तक बात करने के बाद युवक ने मोबाइल रख दिया। बताते हैं कि फोन रखते ही युवक के मोबाइल पर मैसेज आता है कि उसके खाते से अज्ञात व्यक्ति द्वारा 27 हजार रूपए पार हो गए हैं। युवक अनुसार तीन बार में 6999 पैसे काटे गए। चौथी बार में 6 हजार रूपए निकालने का मैसेज आया।

मोबाइल बताता रहा बंद

बताया गया है कि खाते से पैसा कटने के बाद युवक ने संबंधित व्यक्ति से संपर्क करने का प्रयास किया गया। लेकिन युवक ने मोबाइल फोन नहीं उठाया। कुछ समय बाद तो युवक का मोबाइल स्विच ऑफ बताता रहा। युवक द्वारा घटना की लिखित शिकायत थाने में की गई। लेकिन अभी तक पुलिस आरोपी का पता नहीं लगा पाई है।

पुलिस पर कार्रवाई न करने का आरोप

युवक ने बताया कि थाने में शिकायत की गई, लेकिन पुलिस अभी तक आरोपी युवक का कुछ भी पता नहीं लगा पाई है। युवक का कहना है कि आरोपी ने जिस नंबर से मुझे कॉल किया था, वह नंबर भी उसने पुलिस को बताया है। इसके बाद भी पुलिस आरोपी के संबंध में कुछ भी पता नहीं लगा पा रही है।

Ankit Pandey | रीवा रियासत

Ankit Pandey | रीवा रियासत

Web Stories, Content Creator, Publisher

    Next Story