रीवा

रीवा: कॉलेज में नकल करते मिले नकलची, उडनदस्ता दल ने बनाया प्रकरण

APSU Rewa News
x
रीवा- अवधेश प्रताप सिंह विश्वविद्यालय की सेमेस्टर परीक्षा में नकल रोकने के लिए गठित उड़नदस्ता दल को आखिर कामयाबी मिल ही गई।

APSU Rewa News: अवधेश प्रताप सिंह विश्वविद्यालय की सेमेस्टर परीक्षा में नकल रोकने के लिए गठित उड़नदस्ता दल को आखिर कामयाबी मिल ही गई। बुधवार को उड़नदस्ता दल द्वारा जिले के आधा दर्जन परीक्षा केन्द्रों का निरीक्षण किया गया। परीक्षा प्रारंभ होने के दस दिन बाद उड़नदस्ता दल को पहली कामयाबी मिली। सोहागी कॉलेज में उडनदस्ता दल ने दो नकलची विद्यार्थियों को नकल करते हुए पकड़ लिया। जिसके बाद उड़दस्ता दल द्वारा नकल प्रकरण बनाते हुए नियमानुसार कार्रवाई की गई।

बताया गया है कि बुधवार को उड़नदस्ता दल द्वारा विश्वविद्यालय शिक्षण विभाग, सोहागी, सरस्वती महाविद्यालय निरालानगर, चिल्ला स्थित शासकीय कॉलेज सहित दो अन्य कॉलेजों का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान जहां अन्य महाविद्यालयों में स्थिति ठीक रही सोहागी कॉलेज में उड़नदस्ता दल को विद्यार्थी नकल करते हुए मिले। गौरतलब है विधि कोर्स के पांचवे सेमेस्टर के दो विद्यार्थियों को उडनदस्ता दल द्वारा नकल करते हुए पकड़ा गया।

महाविद्यालय की भूमिका पर सवाल

एपीएसयू के अंतर्गत आने वाले विभिन्न परीक्षा केन्द्रां में से सोहागी महाविद्यालय ही एक ऐसा कॉलेज है जो कि नकल के मामले में सर्वाधिक विवादित रहता है। अन्य परीक्षा केन्द्रां की अपेक्षा यहां नकल की संभावना सबसे अधिक रहती है। बताते हैं कि बीते वर्ष तो जब यहां नकल रोकने का ज्यादा दबाव बनाया गया तो परीक्षार्थियों ने हंगामा तक कर दिया था। सेहागी महाविद्यालय में नकल को रोकने के लिए प्रबंधन भी ज्यादा रूचि नहीं दिखाता। जिसके कारण सोहागी कॉलेज की भूमिका हमेशा ही संदिग्ध बनी रहती है।

10 दिन में पहले मामले

बताया गया है कि विवि की परीक्षा को प्रारंभ हुए 10 दिन का समय हो गया। बुधवार ही वह पहला दिन है जब उडनदस्ता दल द्वारा दो नकल प्रकरण बनाए गए हैं। इसके पूर्व तक उडनदस्ता दल की कार्रवाई पूरी तरह से शून्य ही थी। इसका कारण यह है कि पूर्व में गठित उड़नदस्ता दल में से दो सदस्यों को रिलीव ही नहीं किया गया। अब बचे उड़नदस्ता दल के तीसरे सदस्य तो वह अकेले आखिर कितने परीक्षा केन्द्रों का निरीक्षण करते। मंगलवार को ही विवि द्वारा नए उड़नदस्ता दल का गठन किया गया। नवगठित उड़नदस्ता दल द्वारा बुधवार को दो नकलचियों को पकड़ा।

Suyash Dubey | रीवा रियासत

Suyash Dubey | रीवा रियासत

News Content SEO Expert

Next Story