रीवा

रीवा रेलवे स्टेशन पर तीसरी वाशिंग पिट का निर्माण, 8 करोड़ रुपये की लागत से, ट्रेन के मेंटेनेंस की बढ़ेगी सुविधा

Rewa Railway News
x

Rewa Railway News

Rewa Railway Station News: रेलवे विभाग विंध्य में लगातार रेल सुविधा को दुरुस्त करने की मुहीम पर लगातार काम कर रहा है। बता दें की रीवा रेलवे स्टेशन को जल्द ही तीसरी वाशिंग पिट मिल जाएगी।

Rewa Railway Station News: रेलवे विभाग विंध्य में लगातार रेल सुविधा को दुरुस्त करने की मुहीम पर लगातार काम कर रहा है। बता दें की रीवा रेलवे स्टेशन को जल्द ही तीसरी वाशिंग पिट मिल जाएगी। जिससे आने वाले रेल गाड़ियों में साफ-सफाई करने आसानी होगी। अब तक केवल दो वाशिंग पिट ही है जिससे ट्रेनों की धुलाई में दिकतें पैदा हो रही है। मिली जानकारी के अनुसार मार्च 2019 से तीसरी शॉपिंग पिट का निर्माण कार्य शुरू किया गया था।

इस कार्य को लेकर लगातार रेलवे विभाग के अधिकारी वाशिंग पिट को लेकर मानीटरिंग कर रहे है। जिससे समय पर इसको पूरा कर लिया जा सके। रेल प्रशासन का दावा है कि मार्च के अंतिम दिनों में इसको पूरा कर लिया जाएगा और इस वाशिंग पिट में आने वाली ट्रेनों की धुलाई शुरू हो जाएगी।

जानकारी के अनुसार मौजूदा समय में रीवा रेलवे स्टेशन से आधा दर्जन ट्रेनों का मेंटीनेंस और धुलाई का काम किया जाता है। जबकि रीवा आने वाली अन्य ट्रेनों का मेंटीनेंस दूसरे रेलवे स्टेशन में किया जाता है। बता दें कि रीवा जबलपुर, इंटर सिटी, रीवा इतवारी, रीवा- अम्बेडकर, रीवा-चिरमिरी, रीवा- मुम्बई और रीवा-उदयपुर ट्रेन की धुलाई व मेंटीनेंस रीवा रेलवे स्टेशन में किया जा रहा है। हालांकि रीवा आने वाली अन्य ट्रेनों में सामान्य सफाई भी की जा रही है।

मार्च के अंत तक हो जाना है काम

रेलवे के अधिकारीयों से मिली जानकारी के अनुसार तीसरे शॉपिंग पिट के निर्माण कार्य की लागत लगभग 8 करोड़ रुपए आ रही है। वाशिंग पिट का निर्माण कार्य दिसम्बर 2019 में शुरू किया गया था। किन्तु कोरोना काल में काम बंद होने से इस वाशिंग पिट को तैयार करने में देरी हो रही थी। यही नहीं निर्माण कार्य बंद होने से गति भी प्रभावित हुई थी।

हालांकि अब यह लगभग तैयार होने की स्थिति में पहुंच गया है। इसमें सिर्फ कनेक्शन कार्य बचा है। मुख्यालय से अनुमति मिलने के बाद इसमें टर्न आउट डालकर तीसरी पट तैयार कर ली जाएगी। माना जा रहा है कि मार्च माह के अंत तक रीवा रेलवे स्टेशन को तीसरी वाशिंग पिट मिल जाएगी। गौरतलब है कि रीवा रेलवे स्टेशन में लगातार ट्रेनों की संख्या बढ़ती जा रही है।

भविष्य में यहाँ और कई ट्रेनों शुरू होने की संभावना बन रही है। इतना ही नहीं रीवा रेलवे स्टेशनों कई ट्रेनों के संचालन के लिए शुरुआती रेलवे स्टेशन बनने वाला है। जिससे यहां एक और वाशिंग पिट की जरूरत महसूस की जा रही है। जिससे ट्रेनों का संचालन शुरू करने के पहले उसकी जुलाई और मेटीनेस किया जा सके।

वाशिंग पिट की संख्या बढ़ने से ट्रेनों को घुलने में आसानी होगी तो वहीं रेलवे स्टेशन से आगे जाने वाली ट्रेनों का मेटीनेस समय पर किया जा सकेगा। खास बात यह है कि मेटीनेंस के लिए पिट लाइन खाली होने का इंतजार नहीं करना पड़ेगा। अभी ट्रेनों की सफाई के लिए काफी इंतजार करना पड़ता है। ट्रेनों की संख्या बढ़ने की वजह से समस्या बनी रहती है।

Suyash Dubey | रीवा रियासत

Suyash Dubey | रीवा रियासत

News Content SEO Expert

Next Story