रीवा

कलेक्टर मनोज पुष्प ने रीवा की जनता से की बड़ी अपील, अगर आपके घर में है ऐसे व्यक्ति तो जरूर पढ़े जरूरी खबर

rewa_collector
x

rewa_collector

कलेक्टर मनोज पुष्प ने बड़ी अपील की है.

रीवा (Rewa News): कलेक्टर मनोज पुष्प ने फाईलेरिया उन्मूलन कार्यक्रम के अन्तर्गत आज 10 फरवरी से प्रारंभ हो रहे फाईलेरिया दवा वितरण अभियान के अन्तर्गत फाईलेरिया प्रभावित 5 विकासखण्डों के ग्रामीणों से दवा लेने की अपील की है। उन्होंने कहा है कि शासन द्वारा खिलाई जाने वाली यह दवा पूर्णत: सुरक्षित है एमडीए अभियान के दौरान 10 व 11 फरवरी को बूथ दिवस के माध्यम से तथा 13 व 22 फरवरी के बीच प्रशिक्षित दवा सेवकों के माध्यम से फाईलेरिया रोधी दवाओं का सेवन करवाया जायेगा।

उल्लेखनीय है कि फाईलेरिया उन्मूलन कार्यक्रम के अन्तर्गत आज 10 फरवरी से 22 फरवरी तक एमडीए, आईडीए फाईलेरिया की दवा बांटने हेतु अभियान चलाया जा रहा है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. बीएल मिश्रा ने बताया कि फाईलेरिया उन्मूलन कार्यक्रम के अन्तर्गत जिले के पांच विकासखण्ड जवा, त्योंथर, सिरमौर, नईगढ़ी, हनुमना में 10 एवं 22 फरवरी को एमडीए सामूहिक दवा सेवन अभियान चलाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि लक्षित पात्र जनसंख्या (2 वर्ष से कम उम्र के बच्चों, गर्भवती महिलाओं एवं गंभीर बीमारी वाले व्यक्तियों को छोड़कर) फाईलेरिया रोधी दवाओं की एक खुराक का सेवन प्रशिक्षित स्वास्थ्य कार्यकर्ता एवं दवा सेवकों द्वारा कराया जायेगा।

उन्होंने बताया कि 10 फरवरी को एमडीए कार्यक्रम का शुभारंभ समस्त ग्राम बूथ में स्थानीय जनप्रतिनिधि, प्रतिष्ठित व्यक्ति, अधिकारी, कर्मचारियों के माध्यम से किया जायेगा। उन्होंने कहा कि दवा का सेवन खाली पेट न करें। फाईलेरिया की दवा सभी पात्र व्यक्ति खाये। एक सामान्य एवं स्वास्थ्य दिखने वाले व्यक्ति को भी फाईलेरिया हो सकता है। किसी भी व्यक्ति को संक्रमण के पश्चात बीमारी होने पर 5 से 15 वर्ष तक लग सकते हैं। इस लिए यह दवा जरूर लें।

Next Story