रीवा

बड़ी खबर: कलेक्टर ने जारी किये आदेश, रीवा जिला 15 जुलाई तक के लिए जल अभाव ग्रस्त क्षेत्र घोषित

Rewa MP News
x
Rewa MP News: रीवा कलेक्टर मनोज पुष्प (Rewa Collector Manoj Pushp) ने पेयजल परिरक्षण अधिनियम के तहत प्रतिबंधों के दिये आदेश

रीवा के नागरिको के लिए बड़ी खबर सामने आ रही है। बता दें की रीवा जिले में जल जीवन मिशन से तीन बड़ी समूह नलजल योजनाओं का कार्य किया जा रहा है। जानकारी के अनुसार इसके अलावा जलजीवन मिशन से जिले के लिए तीन बड़ी समूह नलजल योजनाएं मंजूर की गई हैं। बता दें की इनसे जिले के 2251 गांवों में नल से जल पहुंचेगा। इन योजनाओं का निर्माण कार्य पूरा होने के बाद जिले के अधिकांश गांवों से पेयजल का संकट पूरी तरह से समाप्त हो जाएगा।

नवीन नलजल योजनाओं (Rewa Nal Jal Scheme) की जानकारी देते हुए कलेक्टर मनोज पुष्प (Collector Manoj Pushp) ने बताया कि बाणसागर-2 समूह जल प्रदाय योजना से सतना जिले के साथ-साथ रीवा जिले के दो विकासखण्डों में पेयजल की आपूर्ति की जाएगी। इस योजना से रीवा जिले के सिरमौर विकासखण्ड के 122 तथा रीवा विकासखण्ड के 88 गांव लाभान्वित होंगे।

इसका कार्य केईसी इंटरनेशनल लिमिटेड कोलकाता को सौंपा गया है। इसकी अनुबंधित लागत राशि 1872.886 करोड़ रुपए है। जिले के लिए टमस ग्रामीण समूह जल प्रदाय योजना मंजूर की गई है। जिससे 630 गांव लाभान्वित होंगे। इसमें विकासखण्ड नईगढ़ी के 66, जवा के 237, त्योंथर के 261 तथा विकासखण्ड गंगेव के 66 गांव शामिल हैं

इसका निर्माण कार्य एनसीसी लिमिटेड हैदराबाद को सौंपा गया है। इस परियोजना की अनुबंधित लागत राशि 829.97 करोड़ रुपए है। इसी तरह रीवा बाणसागर ग्रामीण समूह जल प्रदाय योजना से जिले के 1411 गांवों में पेयजल की आपूर्ति होगी। इसमें विकासखण्ड गंगेव के 183, रायपुर कर्चुलियान के 242, रीवा के 107, सिरमौर के 122, मऊगंज के 284, हनुमना के 293 तथा नईगढ़ी के 180 गांव शामिल हैं। इस परियोजना का कार्य दिलीप बिल्डिकॉन को सौंपा गया है। इसकी अनुबंधित लागत राशि 1947.06 करोड़ रुपए है। इस परियोजना में भी 10 मार्च से कार्य शुरू हो गया है।

Suyash Dubey | रीवा रियासत

Suyash Dubey | रीवा रियासत

News Content SEO Expert

Next Story