रीवा

सीएम शिवराज ने की बड़ी घोषणा: मेडिकल, IIT-IIM में पढ़ने वाली बेटियों की फीस भरेगी सरकार

MP Government Scheme
x
MP Ladli Laxmi Yojana: एमपी की बेटियों के लिए लगातार योजनाओ का संचालन कर रही है।

Ladli Laxmi Yojana: एमपी की बेटियों के लिए लगातार योजनाओ का संचालन कर रही है। एमपी में जेंडर रेशो में बड़े अंतर को देखते हुए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने लाड़ली लक्ष्मी योजना 16 वर्ष पहले लांच की थी, इसका सुखद परिणाम दिखने लगा है।

जानकारी के अनुसार अब प्रदेश में जेंडर - रेश्यो में लगातार सुधार हो रहा है। बता दें की 'ड़ली लक्ष्मी योजना' को लागू हुए 16 वर्ष होने के मौके पर पूरे प्रदेश में लाड़ली लक्ष्मी उत्सव का आयोजन किया गया। मुख्य समारोह मुख्यमंत्री निवास में हुआ। यहां मुख्यमंत्री लाड़ली लक्ष्मी बेटियों से सीधे रूबरू हुए।

इस दौरान सीएम शिवराज ने लाड़ली लक्ष्मी बेटियों के लिए बड़ी घोषणा की है। उन्होंने कहा की अब प्रदेश की लाड़ली लक्ष्मी बेटियां यदि मेडिकल, आईआईटी, आईआईएम या फिर लॉ इंस्टीट्यूट में प्रवेश लेती हैं, तो उनके पालकों को फीस की चिंता नहीं करना पड़ेगी। ऐसी बेटियों की फीस सरकार भरेगी।

प्रदेश में 9 से 15 मई की अवधि में चलेगा विशेष अभियान

बता दें की कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि लाड़ली लक्ष्मी बेटियों के लिए प्रदेश में 9 से 15 मई की अवधि में शहर और पंचायतों में विशेष अभियान चलाया जाएगा। इसमें 9 मई को खेल प्रतियोगिताएं, 10 मई को लाड़ली लक्ष्मी फ्रेंडली पंचायतों को पुरस्कार वितरण, 11 मई को वित्तीय और डिजिटल साक्षरता पर कार्यक्रम 12 मई को स्वास्थ्य परीक्षण, नृत्य एवं गीत प्रतियोगिता, 13 मई को पुलिस थाना सहित शासकीय कार्यालयों का भ्रमण, 14 मई को ई-केवायसी के लिए अभियान और चित्रकला प्रतियोगिता तथा 15 मई को क्षेत्रीय पर्यटन स्थलों एवं अन्य अभिरूचि के स्थानों के भ्रमण का कार्यक्रम होगा।

Next Story