रीवा

रीवा में सीएम ने कहा : एसजीएमएच में वेंटिलेटर एवं 100 ऑक्सीजन सप्लाई बेड बढ़ाये जायेगे

रीवा में सीएम ने कहा : एसजीएमएच में वेंटिलेटर एवं 100 ऑक्सीजन सप्लाई बेड बढ़ाये जायेगे
x
रीवा (Rewa News) :  मेडिकल कालेज रीवा तथा संजय गांधी हास्पिटल में वेंटिलेटर एवं 100 ऑक्सीजन सप्लाई बेड की वृद्धि की जायेगी। यह जानकारी मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने एक दिवसीय प्रवास पर रीवा में कही है। उन्होने कहा कि सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में भी ऑक्सीजन सप्लाई बेड की संख्या बढ़ायें। 

रीवा (Rewa News) : मेडिकल कालेज रीवा तथा संजय गांधी हास्पिटल में वेंटिलेटर एवं 100 ऑक्सीजन सप्लाई बेड की वृद्धि की जायेगी। यह जानकारी मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने एक दिवसीय प्रवास पर रीवा में कही है। उन्होने कहा कि सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में भी ऑक्सीजन सप्लाई बेड की संख्या बढ़ायें।

मुख्यमंत्री श्री सिंह गुरूवार को कलेक्ट्रेट के मोहन सभागार में जिला आपदा प्रबंधन की बैठक लेकर अधिकारियों को कोरोना से निपटने के लिये यह निर्देश दिये है। मुख्यमंत्री ने कहा कि किल कोरोना अभियान जारी रखने से कोरोना संक्रमण की चेन टूटेगी। रीवा संभाग में कोरोना की पॉजिटिविटी दर में लगातार कमी हो रही है। सब मिलकर प्रयास करेंगे तो मई माह में ही विन्ध्य क्षेत्र से कोरोना को पराजित करने में सफल होंगे।

मई माह में न करे शादियां

मुख्यमंत्री ने कहा कि रीवा में प्रशासन और जनप्रतिनिधियों के साथ मिलकर सामाजिक संगठन तथा आमजन कोरोना को हराने के लिये सराहनीय प्रयास कर रहे हैं। हमने 15 दिनों तक जनता कर्फ्यू के निर्देशों का पालन किया तो कोरोना की चेन अवश्य टूटेगी। शादी-विवाह तथा अन्य बड़े समारोहों से कोरोना संक्रमण के बढ़ने का खतरा रहता है, इसलिये मई माह में शादियां न करें।

यूपी बार्डर पर रखे नजर

मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तरप्रदेश की सीमा से जुड़े क्षेत्र पर विशेष ध्यान दें। जिले में गंभीर रोगों के लिये पर्याप्त बेड तथा ऑक्सीजन उपलब्ध है। कोविड केयर सेंटरों में भी कम संक्रमित रोगियों के लिये व्यवस्था की गई है। संक्रमण रोकने के साथ-साथ कोरोना टीकाकरण के लिये भी जागरूकता अभियान चलायें। ग्रामीण क्षेत्रों में टीकाकरण जागरूकता के लिये जनप्रतिनिधि, सामाजिक संगठन, कोरोना वालेंटियर तथा स्वसहायता समूह मिलकर प्रयास करें।

विधायकों को दी जिम्मेदारी

विधायकगण खण्डस्तरीय आपदा प्रबंधन समिति में कोरोना संक्रमण रोकने के उपायों की समीक्षा करें। ग्राम स्तर का भी आपदा प्रबंधन दल सक्रिय प्रयास करेगा तो हम शीघ्र ही कोरोना संक्रमण पर नियंत्रण प्राप्त कर लेंगे।

मुख्यमंत्री कोविड कल्याण योजना से गरीब और मध्यम वर्ग के कोरोना पीड़ितों को निःशुल्क उपचार की व्यवस्था करायें। इसमें जिले के रोगियों की उपचार सुविधा वाले सभी निजी अस्पतालों को जोड़ें।

विधानसभा अध्यक्ष ने दिये सुझाव

बैठक में विधानसभा अध्यक्ष गिरीश गौतम ने सब्जी एवं फल बिक्री के लिये किसानों तथा व्यापारियों को सुविधाजनक समय में बिक्री की व्यवस्था का सुझाव दिया। रीवा के लिये कोरोना मामलों के प्रभारी मंत्री रामखेलावन पटेल राज्यमंत्री पिछड़ावर्ग एवं अल्पसंख्यक कल्याण ने कोविड केयर सेंटर की व्यवस्थाओं एवं लॉकडाउन के संबंध में विचार रखे। सांसद जनार्दन मिश्र ने कहा कि होम आइसोलेशन के 99 प्रतिशत रोगी ठीक हो रहे हैं। होम आइसोलेशन रोगियों के लिये शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में बहुत अच्छी व्यवस्था की गई है। सांसद ने आपदा से निपटने के लिये पर्याप्त पुलिस बल उपलब्ध कराने का सुझाव दिया।

बैठक में पूर्व मंत्री एवं विधायक रीवा राजेन्द्र शुक्ल ने कहा कि अस्पतालों में बेडों की संख्या में लगातार वृद्धि की जा रही है। बैठक में विधायक मऊगंज प्रदीप पटेल ने मऊगंज, चाकघाट एवं हनुमना में ऑक्सीजन सप्लाई बेडों की संख्या में वृद्धि का सुझाव दिया। विधायक मनगवां पंचूलाल प्रजापति ने मनगवां में कोविड केयर सेंटर खोलने एवं समिति के सदस्य डॉ. हरिश्चन्द्र द्विवेदी ने मेडिकल कालेज में कोरोना वैरिएंट के लिये शोध कराने का सुझाव दिया। विधायक गुढ नागेन्द्र सिंह ने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में उपचार सुविधा बढ़ाने का सुझाव दिया। बैठक में विधायक त्योंथर श्री श्यामलाल द्विवेदी ने उत्तर प्रदेश से आने वाले व्यक्तियों की जिले में प्रवेश से पहले मेडिकल जांच कराने तथा दस दिनों तक क्वारेंटीन रखने का सुझाव दिया।

अधिकारियों ने दी यह जानकारी

बैठक में कमिश्नर रीवा संभाग अनिल सुचारी तथा कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी ने कोरोना संक्रमण को रोकने के उपायों तथा उपचार व्यवस्थाओं की बिन्दुवार जानकारी दी। बैठक में बताया गया कि कोरोना पॉजिटिविटी की दर 30 से गिरकर 16.8 प्रतिशत पर पहुंच गई है। जिले में ऑक्सीजन की आपूर्ति की समुचित व्यवस्था की गई है। जेपी सीमेंट प्लांट के सहयोग से 400 बिस्तरों का कोविड सेंटर तथा 50 ऑक्सीजन सप्लाई बेड का हास्पिटल शुरू किया गया है। संजय गांधी हास्पिटल में बेडों की संख्या एक माह में 350 से बढ़कर 1033 की गई है। निजी अस्पतालों में भी कोरोना उपचार की व्यवस्था की गई है। बैठक में विधायक सेमरिया केपी त्रिपाठी, भाजपा अध्यक्ष डॉ. अजय सिंह, आईजी उमेश जोगा, पुलिस अधीक्षक राकेश कुमार सिंह, डीन मेडिकल कालेज डॉ. मनोज इंदुलकर, तथा आपदा प्रबंधन समिति के सदस्य उपस्थित रहे।

Next Story