रीवा

मुख्यमंत्री कृषक ब्याज माफी योजना: रीवा में 25 हजार से अधिक किसानों के ऋण का ब्याज माफ होगा, समितियों को भी मिलेगी संजीवनी

मुख्यमंत्री कृषक ब्याज माफी योजना: रीवा में 25 हजार से अधिक किसानों के ऋण का ब्याज माफ होगा, समितियों को भी मिलेगी संजीवनी
x

मुख्यमंत्री कृषक ब्याज माफी योजना

मुख्यमंत्री कृषक ब्याज माफी योजना: मध्यप्रदेश के रीवा जिले में 25 हजार से अधिक किसानों को ब्याज माफी योजना का लाभ मिलेगा.

रीवा. मुख्यमंत्री कृषक ब्याज माफी योजना (Chief Minister Farmer Interest Waiver Scheme) के आवेदन भरवाने का कार्य समारोह पूर्वक शुरू हो गया है. रीवा कलेक्ट्रेट सभागार में सांसद जनार्दन मिश्र, विधायक डॉ पंचूलाल प्रजापति व जिपं अध्यक्ष नीता कोल ने किसानों के फार्म भरवाकर योजना का शुभारंभ किया.

सांसद जनार्दन मिश्रा ने कहा, मुख्यमंत्री ने ब्याज माफी योजना लागू की है. इससे रीवा जिले के 25 हजार 747 डिफाल्टर ऋणी किसानों की 36 करोड़ 88 लाख का ब्याज माफ होगा. साथ ही इन किसानों को खाद, बीज व फसल ऋण लेेने की सुविधा मिलेगी. सभी समिति प्रबंधक व सेल्समैन किसानों के फार्म भरवाने के लिए युद्ध स्तर पर प्रयास करें तभी सभी किसान फार्म भर पाएंगे.

सांसद ने कहा कि ब्याज माफी योजना से दो लाख रुपए तक के डिफाल्टर किसानों के फार्म भरवाए जा रहे हैं. केवल पात्र किसानों के ही आवेदन भरवाएं. किसान भी डिफाल्टर का कलंक मिटाने के लिए आगे बढ़कर अपने मोबाइल नम्बर तथा आधारकार्ड की जानकारी देकर फार्म भराने में सहयोग करें. केवल फार्म भरने से उनके हजारों रुपए की ब्याज की राशि माफ हो जाएगी. इस योजना से किसानों के साथ-साथ सहकारी समितियों को भी संजीवनी मिलेगी.

समितियों के खाते में लगभग 37 करोड़ रुपए की राशि मिलेगी. इससे समितियाँ पुनर्जीवित हो जाएंगी. विधायक मनगवां ने कहा कि प्रदेश की 15 महीने की सरकार ने किसानों को ऋण माफी का झूठा सपना दिखाकर उनके साथ छल किया. इसका शिकार होकर लाखों किसान ऋण के जाल में फंस गए. मुख्यमंत्री ने इन किसानों की पीड़ा को दूर करने के लिए ब्याज माफी योजना लागू की है.

समारोह में उपायुक्त सहकारिता अशोक शुक्ला ने मुख्यमंत्री ब्याज माफी योजना के प्रावधानों की विस्तार से जानकारी दी. उन्होंने कहा कि रीवा जिले के 25,747 किसानों के आवेदन पत्र भरवाने के लिए सहकारी समितियों में किसानों की सूची का प्रकाशन कर दिया गया है. समितियों को पर्याप्त संख्या में मुख्यमंत्री कृषक ब्याज माफी योजना के आवेदन पत्र उपलब्ध करा दिए गए हैं. केवल तीन दिनों में सभी पात्र किसानों के फार्म भरवाना बड़ी चुनौती है. इस चुनौती का सामना करने के लिए सहकारी समितियों के सदस्य पूरी तरह से तैयार हैं.

गत वर्ष सहकारी बैंक ने किसानों को 68 करोड़ रुपए का ऋण दिया था. पात्र किसानों की संख्या कम होने से 100 करोड़ का लक्ष्य पूरा नहीं हो सका. ब्याज माफी योजना से 26 हजार किसान पात्र हैं. बैंक लगभग 130 करोड़ का ऋण दे सकेगा. ब्याज माफी योजना से किसान सहकारी समितियों और सहकारी बैंक तीनों को लाभ होगा. समारोह में समितियों के प्रबंधक तथा बड़ी संख्या में किसान उपस्थित रहे.

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Next Story