रीवा

एमपी के रीवा में अब केन्द्रीय लायब्रेरी का होगा डिजिटलाइजेशन, मिलेगा तीन मंजिला नया भवन

Sanjay Patel
19 May 2023 6:36 AM GMT
एमपी के रीवा में अब केन्द्रीय लायब्रेरी का होगा डिजिटलाइजेशन, मिलेगा तीन मंजिला नया भवन
x
Rewa News: राजतंत्र के जमाने में स्थापित की गई एमपी रीवा की केन्द्रीय लाइब्रेरी लोगों के लिए टाइम पास करने एवं इतिहास जानने का केन्द्र हुआ करता था किंतु जैसे-जैसे समय बदलता गया, लाइब्रेरी की शान भी घटती चली गई।

रीवा। राजतंत्र के जमाने में स्थापित की गई एमपी रीवा की केन्द्रीय लाइब्रेरी लोगों के लिए टाइम पास करने एवं इतिहास जानने का केन्द्र हुआ करता था किंतु जैसे-जैसे समय बदलता गया, लाइब्रेरी की शान भी घटती चली गई। इतना ही नहीं केन्द्रीय लाइब्रेरी का भवन भी जर्जर होने की कगार पर पहुंच गया था किंतु अब एक बार फिर से लाइब्रेरी का डिजिटलाइजेशन किया जाएगा और नया भवन भी मिलेगा। इसके लिए काम शुरू कर दिया गया है।

नया भवन बनाने की कवायद शुरू

रीवा की सेंट्रल लाइब्रेरी में छात्रों या अन्य पाठकों को निःशुल्क पुस्तक उपलब्ध कराने की व्यवस्था वर्षों से बनी हुई है। यदि पुस्तकालय की सुविधाओं को बढ़ा दिया जाए तो जाहिर है कि इसका संचालन ठीक ढंग से होने लगेगा और व्यवस्थाओं में भी सुधार हो जाएगा जिससे यहां के पाठकों को काफी मदद मिलेगी। इस बात को ध्यान में रखते हुए मध्यप्रदेश सरकार लाइब्रेरी के लिए नया भवन बनाने कवायद शुरू कर रही है। मप्र शासन की पुनर्धनत्वीकरण योजना के तहत रीवा केंद्रीय लायब्रेरी में 3 मंजिल की नई बिल्डिंग बनाई जाएगी। इस बिल्डिंग का निर्माण गृह निर्माण एवं अधोसंरचना विकास मंडल उपसंभाग रीवा यानी हाउसिंग बोर्ड के द्वारा कराया जाएगा।

किताबों का होगा डिजिटलाइजेशन

नई बिल्डिंग में ई-लाइब्रेरी बनाई जाएगी जिससे पाठकों को नई सुविधा मिल सके। वर्षों पुरानी रखी हुई किताबों का डिजिटलाइजेशन किया जाएगा। केंद्रीय लाइब्रेरी रीवा को नया भवन मिलने से यहां के पाठकों और छात्रों को काफी सुविधाएं मिलेंगी जो अभी तक नहीं मिल पाई हैं। अब तक सभी सुविधाओं से युक्त केंद्रीय लाइब्रेरी केवल राजधानी भोपाल, इंदौर और जबलपुर में लेकिन इस फेहरिस्त में अब रीवा का नाम भी जुड़ गया है। यह की लायब्रेरी रीवा की प्राचीनतम लाइब्रेरी में से एक है। जहां एक से एक ऐतिहासिक किताबों को संरक्षित किया गया है जो दुर्लभ है। छात्रों और पढ़ने कि रुचि रखने वाले लोगों के लिए ये पुस्तकालय ही सहारा है।

Next Story