रीवा

APSU में शुरू हुआ BSc Honors Course, जानिए इस कोर्स की खासियत?

APSU Rewa News
x
अवधेश प्रताप सिंह विश्वविद्यालय (APSU Rewa) के भौतिकी विभाग मे चार वर्षीय बीएससी ऑनर्स कोर्स (BSc Honors Course) शुरू किया जा रहा है.

रीवा (Rewa News): अवधेश प्रताप सिंह विश्वविद्यालय (APSU Rewa) के भौतिकी विभाग मे चार वर्षीय बीएससी ऑनर्स कोर्स (BSc Honors Course) शुरू किया जा रहा है। चालू सत्र से प्रारंभ हो रहे इस कोर्स की समयावधि चार वर्ष की होगी। APSU में विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के निर्देश के तहत नई शिक्षा नीति के तहत इस कोर्स को शुरू किया जा रहा है।

कोर्स पूरा न करने पर भी मिलेगा फायदा

बताया गया है कि चार वर्षीय इस कोर्स को अगर किसी कारण से विद्यार्थी पूरा नही कर पाता, इसके बावजूद उसे कोर्स पूरा करने का मलाल नही ंहोगा। इसका कारण यह है कि अगर विद्यार्थी प्रवेश लेने के बाद एक साल का कोर्स भी पूरा कर लेता है तो उसे सर्टिफिकेट दिया जाएगा। दो वर्ष का कोर्स पूरा करने के बाद उसे डिप्लोमा प्रदान किया जाएगा। अगर विद्यार्थी तीन वर्ष का कोर्स पूरा कर लेता है तो उसे डिग्री प्रदान की जाएगी। चौथा वर्ष पूरा करने के बाद विद्यार्थी को बीएससी ऑनर्स की उपाधि प्रदान की जाएगी। इस प्रकार अगर विद्यार्थी किसी कारण से चार वर्ष का बीएससी ऑनर्स कोर्स पूरा नही कर पाता तो उसे कोर्स पूरा करने की अवधि के अनुसार डिप्लोमा, सर्टिफिकेट या डिग्री प्रदान की जाएगी। गौरतलब है कि विवि के भौतिकी विभाग में संबंधित कोर्स में प्रवेश प्रारंभ हो चुका है।

माने जाएंगे पीएचडी के लिए पात्र

विवि सूत्रों की माने तो बीएससी ऑनर्स के चार वर्ष का कोर्स पूरा करने वाले विद्यार्थी पीएचडी करने के लिए पात्र माने जाएंगे। उन्हें पीएचडी के लिए प्रवेश परीक्षा देने की जरूरत नहीं होगी।

वर्जन

विवि के भौतिकी विभाग में चार वर्षीय बीएससी ऑनर्स कोर्स चालू सत्र से प्रारंभ हो रहा है। इस कोर्स को पूरा करने के बाद विद्यार्थियों को पीएचडी प्रवेश परीक्षा में शामिल होने की जरूरत नहीं होगी।

प्रो एपी मिश्रा, विभागाध्यक्ष, भौतिकी विभाग विवि रीवा

Next Story