रीवा

Singrauli-Lalitpur Railway Line को लेकर आई बड़ी अपडेट! किसान और युवाओं ने कर डाला ऐसा कांड, खबर पढ़ उड़ जाएंगे आपके होश

Singrauli-Lalitpur Railway Line
x

Singrauli-Lalitpur Railway Line 

Singrauli- Lalitpur Railway Line 2023: आगामी फरवरी के महीने में रेलवे प्रशासन की योजना थी कि रीवा रेलवे स्टेशन से गोविंदगढ़ रेलवे स्टेशन के बीच ट्रेन का ट्रायल किया जाए.

Singrauli- Lalitpur Railway Line 2023: आगामी फरवरी के महीने में रेलवे प्रशासन की योजना थी कि रीवा रेलवे स्टेशन से गोविंदगढ़ रेलवे स्टेशन के बीच ट्रेन का ट्रायल किया जाए। योजना के अनुसार रीवा से जबलपुर तक चलने वाली पैसेंजर ट्रेन का संचालन गोविंदगढ़ से किया जाना था। इसके लिए ललितपुर सिंगरौली रेल मार्ग पर चल रही कार्य को गति दी जा रही थी। लेकिन नौकरी और मुआवजा वितरण में असंतोष होने की वजह से किसान धरना प्रदर्शन कर रहे हैं। ट्रेन के ट्रायल का कार्य नहीं हो पाया क्योंकि किसान और युवा आंदोलन पर है।

तेजी से चल रहे कार्य पर लगा विराम Singrauli- Lalitpur Railway Line

सिंगरौली ललितपुर रेल लाइन का कार्य पिछले 26 वर्षों से अधर में लटका हुआ है। बजट के अभाव में धीरे-धीरे चल रहा कार्य वह भी रुक गया। रीवा रेलवे स्टेशन से सिंगरौली के लिए चल रही रेल लाइन का कार्य गोविंदगढ़ के पास रोका गया है। किसान मुआवजा और नौकरी की मांग को लेकर आंदोलन करते हुए कार्य में रुकावट पैदा कर रहे हैं।

किसानों का कहना है कि वर्ष 2010-11 में रेलवे द्वारा रेल लाइन के लिए किसानों की भूमि का अधिग्रहण किया गया। उस समय भरोसा दिया गया था कि जिन किसानों की जमीन अधिग्रहित की जाएगी उन्हें मुआवजा और नौकरी भी दिया जाएगा।

किसी को नौकरी, किसी को ठेंगा Singrauli- Lalitpur Railway Line

किसानों कहना है कि लगातार रेलवे प्रशासन दोहरा रवैया अपनाकर किसानों को भ्रमित करने का प्रयास कर रही है। किसानों ने बताया कि रेलवे द्वारा 3500 लोगों को नौकरी देने का वादा करते हुए भूमि अधिग्रहित कर ली गई। काम शुरू कर दिया गया। लेकिन मात्र 1150 लोगों को ही नौकरी दी गई। बाकी के लोगों को रेलवे प्रशासन विभाग ठेंगा दिखा रहा है। ऐसे में किसानो के पास आंदोलन के अलावा कोई रास्ता नहीं बचता।

केंद्र सरकार का नियम आ रहा आडे Singrauli- Lalitpur Railway Line

ललितपुर सिंगरौली रेल लाइन में करीबन 18 से 20 विधायक और सांसद क्षेत्र के किसानों की मांग सदन में उठा चुके हैं। लेकिन केंद्र सरकार द्वारा वर्ष 2019 में एक नियम बनाया गया। जिसके अनुसार 2019 के बाद अधिग्रहित जमीन में केवल प्रभावित को मुआवजा दिया जाएगा रोजगार नहीं। केंद्र सरकार द्वारा ऐसा प्रावधान किया गया इससे किसान परेशान है।

कई जिलों के किसान शामिल Singrauli- Lalitpur Railway Line

ललितपुर सिंगरौली रेल लाइन में इस समय गोविंदगढ़ में किसानों द्वारा आंदोलन किया जा रहा है। जिसमे रीवा, छतरपुर, सतना, सिंगरौली तथा सीधी जिले के किसान तथा बेरोजगार शामिल है। चल रहे आंदोलन में रेलवे का कार्य प्रभावित हो रहा है। ट्रेन को रोक दिया गया था। अब देखना यह है कि सरकार इस मामले पर क्या कदम उठाती है। किसानों के विरोध की वजह से पिछले 15 दिनों से रेल लाइन का काम रुका हुआ है। पूर्व में किसानों का एक समूह कलेक्टर रीवा को ज्ञापन भी सौंपा चुका है। जिस पर कार्यवाही का भरोसा दिया गया था।

Next Story