रीवा

Rewa-Mumbai ट्रेन को लेकर BIG UPDATE

Rewa Mumbai Train
x

Rewa Mumbai Train 

रीवा रेलवे स्टेशन से मुम्बई के लिए एक समर स्पेशल ट्रेन चलेगी। इस समर स्पेशल ट्रेन का संचालन 21 अप्रैल, रविवार से होगा।

रीवा। रीवा रेलवे स्टेशन से मुम्बई के लिए एक समर स्पेशल ट्रेन चलेगी। इस समर स्पेशल ट्रेन का संचालन 21 अप्रैल, रविवार से होगा। ट्रेन के संचालन के लिए रेल प्रशासन ने तैयारी कर ली है। इस लिहाज से पश्चिम मध्य रेलवे ने गत दिवस सूचना भी जारी कर दी है। इस समर स्पेशल ट्रेन में सफर करने के इच्छुक यात्रियों के लिए टिकट आरक्षण की सुविधा शुरु हो चुकी है। विदित हो कि रीवा स्टेशन से अभी साप्ताहिक रीवा-मुम्बई ट्रेन चल रही है, जो प्रत्येक गुरुवार को दोपहर 4 बजे रीवा से छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस स्टेशन मुम्बई के रवाना होती है। इस ट्रेन के संचालन की अवधि फिलहाल रेल प्रशासन ने जून 2024 तक बढ़ा रखी है। इस बीच एक और समर स्पेशल ट्रेन रीवा से मुम्बई के लिए रविवार से चलने वाली है। रेल प्रशासन द्वारा तय कार्यक्रम के अनुसार यह समर स्पेशल ट्रेन 21 अप्रैल से 29 जुलाई तक चलेगी। इस अवधि में रीवा से मुम्बई के बीच यह ट्रेन 15-15 फेरे लगायेगी। यह समर स्पेशल ट्रेन रीवा स्टेशन से प्रत्येक रविवार शाम 4 बजे रवाना होगी, जो अगले दिन दोपहर 12.20 बजे छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस स्टेशन मुम्बई स्टेशन पर पहुँचेगी। इसी तरह मुम्बई से सोमवार को दोपहर 1.30 बजे ट्रेन चलेगी, जो अगले दिन मंगलवार सुबह 11.30 बजे रीवा स्टेशन पर पहुँचेगी। गाड़ी संख्या 02185-86 के साथ यह ट्रेन चलेगी।

लगेंगे साप्ताहिक ट्रेन के कोच

बता दें कि विगत 24 अप्रैल 2023 से भी दो माह के लिए इस तरह समर स्पेशल ट्रेन का संचालन रेल प्रशासन ने किया था। इसके इतर, अप्रैल 2022 से एक साप्ताहिक ट्रेन रीवा से मुम्बई के लिए चल रही है। इस साप्ताहिक ट्रेन का समटा भी समर स्पेशल ट्रेन की तरह ही है। बताते हैं कि रीवा-मुम्बई साप्ताहिक ट्रेन के कोच का ही उपयोग समर स्पेशल ट्रेन में किया जायेगा। जिनका मेंटिनेंस रीवा स्टेशन पर होगा।

इन स्टेशन से होकर गुजरेगी ट्रेन

इस समर स्पेशल ट्रेन में कुल 24 कोच होंगे। सामान्य श्रेणी के 4 और 11 शयनयान श्रेणी के कोच ट्रेन में लगाये जायेंगे। इसके अतिरिक्त 5 तृतीय एसी कोच, 1-1 प्रथम, द्वितीय एसी कोच व 2 एसएलआर कोच ट्रेन में रहेंगे। रीवा स्टेशन से चलने के उपरांत ट्रेन का ठहराव सतना, मैहर, कटनी, जबलपुर, नरसिंहपुर, गाडरवारा, पिपरिया, इटारसी, हरदा, खण्डवा, भुसावल, मनमाड़, नासिक रोड, कल्याण एवं दादर स्टेशन में होगा। छत्रपति शिवाजी महराज टर्मिनस से चलकर भी ट्रेन इसी रास्ते वापस आयेगी। ट्रेन अपना पूरा सफर विद्युत इंजन के साथ करेगी

Next Story