रीवा

नवीन जिला Mauganj को लेकर BIG Update, नए जिले में 5 थाने व 5 चौकियाँ तथा 230 पुलिस बल सहित होंगी ये सुविधा, जाने Full Info

नवीन जिला Mauganj को लेकर BIG Update, नए जिले में 5 थाने व 5 चौकियाँ तथा 230 पुलिस बल सहित होंगी ये सुविधा, जाने Full Info
x
मऊगंज (New District Mauganj) नए जिले के रूप में आगामी 15 अगस्त से अस्तित्व में आ जाएगा।

रीवा (Rewa News): मऊगंज (New District Mauganj) नए जिले के रूप में आगामी 15 अगस्त से अस्तित्व में आ जाएगा। यह दिवस मऊगंज के लिए ऐतिहासिक होगा। मऊगंज के हायर सेकण्डरी स्कूल ग्राउण्ड में ध्वजारोहण होगा तथा इसी दिन से मऊगंज नया जिला बन जाएगा। नवीन जिला गठन तथा 15 अगस्त आयोजन के संबंध में आज मऊगंज के जनपद पंचायत सभागार में सांसद श्री जनार्दन मिश्र एवं विधायक मऊगंज श्री प्रदीप पटेल की उपस्थिति में वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा विभागीय जिला स्तरीय अधिकारियों की बैठक लेकर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए।

इस अवसर पर सांसद श्री जनार्दन मिश्र ने कहा कि मुख्यमंत्री जी द्वारा नए जिले की घोषणा मूर्तरूप ले रही है। 15 अगस्त को मऊगंज वासी पूरे उत्साह व उमंग से अपने नए जिले का उत्सव मनाएंगे। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि यह आयोजन बेहतरीन हो जिसमें बच्चों के सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ ही अन्य प्रस्तुतियाँ दी जाएं और जन-जन के मन में नए जिले के लिए उत्साह हो। श्री मिश्र ने अधिकारियों को बधाई दी कि उन्होंने नवीन जिले में अधोसरंचना के निर्माण व शासकीय भवनों के लिए अभी से जमीन का चिन्हांकन कर लिया है। उन्होंने कहा कि सिंचाई के प्रस्तावित प्रोजेक्ट के लागू हो जाने से समूचा मऊगंज जिला सिंचित होगा।

बैठक में विधायक मऊगंज श्री प्रदीप पटेल ने कहा कि मुख्यमंत्री जी द्वारा 4 मार्च को की गई घोषणा के उपरांत 15 अगस्त को ध्वजारोहण के साथ ही मऊगंज नवीन जिले के रूप में स्थापित हो जाएगा। मऊगंज संपन्न व समृद्ध जिला होगा जिसमें इन्डस्ट्रियल एरिया विकसित हो रहा है। साथ ही 65 करोड़ रुपए की लागत से रिंग रोड का निर्माण कराया जाएगा। हनुमना में कालेज स्थापित होकर संचालित होने लगा है। यह जिला कुछ समय में पूर्ण सिंचित जिला भी हो जाएगा। उन्होंने 15 अगस्त को अभूतपूर्व आयोजन करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। नवीन जिले के गठन के दिवस का लोग बड़ी बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। अत: इस ऐतिहासिक दिन का आयोजन भी ऐतिहासिक हो।

इस अवसर पर आयुक्त रीवा संभाग श्री अनिल सुचारी ने निर्देश दिए कि 15 अगस्त का आयोजन ऐतिहासिक हो। नए जिले में विभागीय कार्यालयों व शासकीय आवासों के लिए कार्ययोजना अभी से बना ली जाए तथा संसाधन व मानव संसाधन की भी तैयारी रखी जाए। सभी अधिकारी नवीन जिले में विभागीय अमले की पदस्थापना के लिए तैयारी करें तथा 15 अगस्त के आयोजन में स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों, गणमान्य नागरिकों सहित सभी वर्ग के लोगों की उमंग के साथ सहभागिता हो। सभी शासकीय कार्यालयों तथा शहर में विशेष साफ-सफाई रहे। अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक श्री केपी व्यंकटेश्वर राव ने कहा कि नए जिले के गठन से प्रगति और तेजी से होगी। नए जिले में 5 थाने व 5 चौकियाँ होंगी तथा 230 पुलिस बल स्थानांतरित होगा। उन्होंने पुलिस लाइन के लिए 100 एकड़ जमीन चिन्हित किए जाने की बात कही।

बैठक में कलेक्टर श्रीमती प्रतिभा पाल ने बताया कि 15 अगस्त को गरिमामय ढंग से उत्साहपूर्वक ध्वजारोहण होगा। सभी अधिकारी आयोजन की तैयारी करें। नवीन जिले के गठन के संबंध में बच्चों को बताएं तथा पंचायत स्तर पर भी नवीन जिले पर चर्चा की जाए ताकि नवीन जिले के लिए जन-जन में उत्साह हो। उन्होंने कार्यालयों व वरिष्ठ प्रशासनिक और पुलिस अधिकारियों के लिए आवास की व्यवस्था दुरूस्त रखने के निर्देश अधिकारियों को दिए। इससे पूर्व एसडीएम एपी द्विवेदी ने पावर प्वाइंट के माध्यम से नवीन जिले की संरचना, संसाधन व अन्य जानकारियाँ दीं। उन्होंने बताया कि नवीन जिले का क्षेत्रफल एक लाख 86 हजार 688 हेक्टेयर तथा जनसंख्या छ: लाख 16 हजार 653 है। मऊगंज, हनुमना तथा नईगढ़ी जनपद इस जिले में शामिल होंगे तथा नवीन कालेज भवन में नया जिला कार्यालय संचालित होगा। बैठक में डीआईजी श्री मिथिलेश शुक्ला, एसपी विवेक सिंह, सीईओ जिला पंचायत डॉ सौरभ सोनवणे, एडिशनल एसपी विवेक लाल तथा जनप्रतिनिधि व जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे। बैठक के उपरांत अधिकारियों ने ध्वजारोहण कार्यक्रम आयोजन स्थल का निरीक्षण किया तथा आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

Next Story