रीवा

यात्रियों के लिए Big Update, रीवा सहित 11 रेलवे स्टेशन में शुरू हुई नई सुविधा...

यात्रियों के लिए Big Update, रीवा सहित 11 रेलवे स्टेशन में शुरू हुई नई सुविधा...
x
रीवा रेलवे स्टेशन में पार्सल लदान और उतराव को लेकर अक्सर ही कर्मचारियों और ग्राहकों में झगड़े होते रहते हैं।

रीवा। रीवा रेलवे स्टेशन में पार्सल लदान और उतराव को लेकर अक्सर ही कर्मचारियों और ग्राहकों में झगड़े होते रहते हैं। इन झगड़ों की शिकायतों को समाप्त करने रेल प्रशासन ने पार्सल मैनेजमेंट सिस्टम शुरू किया है। पश्चिम मध्य रेलवे अंतर्गत कम्प्युटरीकृत पार्सल प्रबंधन प्रणाली रीवा रेलवे स्टे स्टेशन में शुरू हो गया है। पमरे जबलपुर मंडल के कटनी व सतना स्टेशन में भी यह सुविधा आरम्भ की गई है। इस नई प्रणाली में पार्सल का वजन इलेक्ट्रॉनिक तुलाई मशीन के जरिये सीधे कम्प्यूटर से होगा। साथ ही प्रत्येक पार्सल को एक बार कोड दिया जायेगा।

इस बार कोड के जरिये ग्राहक अपने पार्सल को ट्रेस कर सकेंगे। पार्सल भेजने के लिए एक ही खिड़की से बुकिंग और नगदी का भुगतान ग्राहक कर पायेंगे। नई प्रणाली के जरिये जो पर्ची पहले कटेगी, उनके पार्सल का लदान पहले होगा। इस कार्य की निगरानी में भी अब पारदर्शिता आयेगी। रेल प्रशासन का मानना है कि इस नई व्यवस्था से लादांन से संबंधित भ्रष्टाचार सहित अन्य शिकायतों में कमी आयेगी।

इसके अतिरिक्त ग्राहकों की शिकायतों का समाधान करने में भी इस नई तकनीकी से मदद मिलेगी। बताया गया कि पार्सल बुक करते ही संबंधित ग्राहक के मोबाइल पर संदेश पहुंच जायेगा और पार्सल गंतव्य में पहुंचने का संदेश भी ग्राहक को मोबाइल पर भेज दिया जायेगा। रेल प्रशासन ने पार्सल यातायात में वृद्धि बढ़ाने तथा कर पार्सल आय को ग्राहकों को संतुष्ट कर रेलवे की छवि सुधारने यह व्यवस्था बनाई है।

Next Story