रीवा

रीवा एयरपोर्ट को लेकर फिर आया Latest Update, 30 साल से रुका काम हुआ पूरा, खबर पढ़ मिठाई बांटेगे आप

rewa_airport
x

rewa_airport

Rewa Airport News 2023: वह दिन दूर नहीं जब रीवा एयरपोर्ट से कई विमान उड़ान भरेंगे.

रीवा (Rewa Airport News): वह दिन दूर नहीं जब रीवा एयरपोर्ट से कई विमान उड़ान भरेंगे। चोरहटा हवाईपट्टी के विस्तार की प्रक्रिया मे लगा हुआ गतिरोध समाप्त हो गया है। अब बहुत जल्दी हवाई पट्टी के विस्तार के बाद कई विमान देश के अलग-अलग शहरों के लिए रीवा से उड़ान भरेंगे। एक ओर जहां यात्रियों की सुविधाओं में विस्तार होगा वही रीवा की कनेक्टविटी बड़े शहरों से सीधे जुड़ जाएगी।

क्या है पूरा मामला

अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का निर्माण एयरपोर्ट अथॉरिटी द्वारा किया जाना है। ऐसे में हवाई अड्डा निर्माण के लिए अथॉरिटी को 300 एकड़ जमीन देनी है। राज्य सरकार इसके लिए तैयारी भी कर ली थी। लेकिन यह जमीन अथॉरिटी को मात्र 30 वर्ष के लिए लीज पर दी जा रही थी। जिसे एयरपोर्ट अथॉरिटी ने स्वीकार नहीं किया।

तय हुई 99 वर्ष की लीज

एयरपोर्ट का कार्य धीमी गति से चलने की वजह से सरकार द्वारा बड़ा निर्णय लिया गया। सरकार के आदेश पर अब अथॉरिटी को 99 वर्ष की लीज पर जमीन उपलब्ध कराई जाएगी। इसके लिए लगभग सभी तैयारियां हो चुकी हैं। एयरपोर्ट से लगी जमीन को अधिग्रहण के लिए चिन्हित कर लिया गया है। बताया गया है कि इसमें 65 एकड़ सरकारी जमीन अथॉरिटी को दी जाएगी तो वही 255 एकड़ निजी जमीन भी अधिग्रहण करना होगा।

मुआवजे के लिए 206 करोड स्वीकृत

हवाई अड्डे का निर्माण तीव्र गति से शुरू हो इस ओर जिला प्रशासन द्वारा लगातार प्रयास किया जा रहा है। सरकार की ओर से जमीन अधिग्रहण का मुआवजा देने 206 करोड़ रुपए स्वीकृत कर दिए हैं। जल्द ही चिन्हित निजी और शासकीय जमीनो का अधिग्रहण किया जाएगा।

किस गांव की कितनी जमीन होगी अधिग्रहित

जानकारी के अनुसार चरहटा हवाई पट्टी विस्तार के लिए ग्राम पंचायत चोरहटी से 7.349 हेक्टेयर निजी जमीन, चोरहटा की 19.266 हेक्टेयर निजी जमीन, अगडाल की 9.101 सरकारी व 23.200 हेक्टेयर निजी जमीन, उमरी की 3.280 सरकारी व 31.386 हेक्टेयर निजी भूमि, पतेरी में 9.222 हेक्टेयर निजी जमीन का अधिग्रहण किया जाएगा।

जल्दी ही शुरू होगा निर्माण कार्य

हवाई पट्टी निर्माण के लिए बहुत जल्दी कार्य शुरू होने वाला है। इसके लिए कार्य योजना तैयार कर ली गई है। बताया जा रहा है कि हवाई टर्मिनल बिल्डिंग, एयरटेल कंट्रोल टावर तथा बाउंड्रीवाल बनाने का कार्य शीघ्र शुरू होगा। हवाई पट्टी की चौड़ाई 3.5 मीटर की जाएगी। हवाई पट्टी की लंबाई में 380 मीटर का विस्तार होगा।

रेलवे को मजबूत बनाने की दिशा में कई स्तरों पर डामरीकरण का कार्य किया जाएगा। साथ ही बताया गया है कि रीवा हवाई अड्डा तक पहुंचने के लिए दो एप्रोच रोड बनाए जाएंगे। हाईवे से मुख्य मार्ग रहेगा ही साथ में रिंग रोड से एक अप्रोच रोड बनाई जाएगी। जिससे शहडोल और सीधी सिंगरौली से एयरपोर्ट आने वाले यात्रियों को शहर में नहीं जाना पड़ेगा।

शिफ्ट होगा फाल्कन का दफ्तर

वर्तमान समय में रीवा एयरपोर्ट पर पायलट को प्रशिक्षण देने वाली कंपनी फाल्कन उड़ान भर रही है। लेकिन जैसे ही हवाई अड्डे का निर्माण शुरू होकर विमानों का आना-जाना शुरू हो जाएगा उसके पहले फाल्कन एवियशन को हटाया जाएगा। उसका दफ्तर केवल परिवर्तित होगा प्रशिक्षण कार्यक्रम जारी रहेगा।

Next Story