रीवा

बड़ी खबर: गुस्से में आए रीवा कलेक्टर, 2 ठेकेदारों पर लगाया जुर्माना, फर्म हुआ ब्लैक लिस्टेड, अन्य ठेकेदार हो जाए सावधान

REWA_COLLECTOR
x

REWA_COLLECTOR

कलेक्टर का यह आदेश अन्य ठेकेदारों के लिए एक बड़ा सबक होगा.

रीवा (Rewa News): देश की महत्वपूर्ण योजनाओं में से एक नल जल योजना पर केंद्र और राज्य सरकार दोनों ही गंभीर हैं। इनकी इस गंभीरता का असर रीवा कलेक्टर के द्वारा देखने को मिला। बैठक के दौरान जिले के दो ठेकेदारों को ब्लैक लिस्ट करने के साथ ही जुर्माना लगाने का आदेश दिया है। कलेक्टर का यह आदेश अन्य ठेकेदारों के लिए एक बड़ा सबक होगा। साथ में कलेक्टर ने निर्देश दिए हैं कि हर हाल में ठेकेदार नल जल योजना का कार्य पूरा करें।

बैठक के दौरान हुई कार्यवाही

जानकारी के अनुसार कलेक्ट्रेट के सभागार में आयोजित हुई बैठक में कलेक्टर मनोज पुष्पा तथा लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग तथा जल निगम के अधिकारी मौजूद थे। बैठक में नल जल योजना की प्रगति की समीक्षा की गई। कलेक्ट ने कहा कि प्राप्त आंकड़ों से पता चल रहा है कि योजनाओं में तेजी नहीं आई है। समय सीमा में कार्य पूर्ण करने अधिकारी तथा ठेकेदार विशेष ध्यान दें।

2 ठेकेदारों पर हुई कार्यवाही

कलेक्टर ने मऊगंज डिवीजन में नल जल योजना की प्रगति पर काफी रुष्ट दिखे। ऐसे में निर्माण कार्यों में लापरवाही बरतने वाले दो ठेकेदार सुशील मिश्रा और अनीता सिंह के टेंडर को टर्मिनेट करने के निर्देश दिए हैं। साथ ही अधिकारियों को निर्देश दिया है कि अगर कोई भी निर्माण एजेंसी नल जल योजना के कार्य में लापरवाही बरत रही हो तो उस पर कार्यवाही की जाए। साथ ही उन्होंने निर्देश देते हुए कहा है कि निर्माण कार्य में देरी करने वाले ठेकेदारों के विरुद्ध कड़ी कार्यवाही की जाए। उन पर जुर्माना लगाने के साथ ही फर्म को ब्लैक लिस्ट करने की कार्यवाही करें। वहीं अधिकारियों को भी निर्देश दिया गया है कि वह कार्य की निगरानी बराबर रखें।

हर घर में पहुंचे नल से पानी

कलेक्टर ने स्पष्ट करते हुए कहा है कि सरकार की मंशा के अनुसार हर घर में नल से पानी पहुंचना सुनिश्चित किया जाए। लोगों को स्वच्छ पेयजल उपलब्ध करवाने सरकार संकल्पित है। कलेक्टर ने कहा है कि निर्माण एजेंसियां पर्याप्त संख्या में मशीनों तथा श्रमिकों को तैनात कर लक्ष्य के अनुसार कार्य करें। स्पष्ट तौर पर कहा कि अब किसी भी निर्माण एजेंसी को समय वृद्धि का लाभ नहीं दिया जाएगा।

विकास यात्रा में होगा लोकार्पण

बैठक में कार्यपालन यंत्री पीएचई ने कहा कि निर्धारित समय में कार्य पूरा करने प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि पूर्ण हो चुकी नल जल योजनाओं का लोकार्पण विकास यात्रा के दौरान कराया जाएगा। बताया कि निर्माण एजेंसियों के पास पर्याप्त मात्रा में पाइप उपलब्ध है। टोटियों का निर्माण भी कराया जा रहा है वह भी पर्याप्त मात्रा में है।

Next Story