रीवा

रीवा रेलवे स्टेशन से चलने वाली 8 ट्रेनें रहेंगी रद्द, 1 शार्ट टर्मिनेट

Sanjay Patel
3 Aug 2023 6:57 AM GMT
रीवा रेलवे स्टेशन से चलने वाली 8 ट्रेनें रहेंगी रद्द, 1 शार्ट टर्मिनेट
x
Rewa Train News: एमपी के रीवा रेलवे स्टेशन में लम्बे इंतजार के बाद आखिरकार एनआई का काम आज से शुरू हो गया है। इस दौरान 7 वीकली, 1 डेली ट्रेन रद्द रहेगी। जबकि शटल को शार्ट टर्मिनेट किया गया है। वहीं 4 ट्रेन यथावत रखी गई हैं।

Rewa MP Railway News: एमपी के रीवा रेलवे स्टेशन में लम्बे इंतजार के बाद आखिरकार एनआई का काम आज से शुरू हो गया है। जिससे नई गाड़ियों के संचालन की तमाम बाधाएं अगस्त माह के बाद से समाप्त हो जाएगी। यानी अब रीवा से नई गाड़ियां चलने की संभावना बलवती हो गई है। एनआई कार्य के दौरान नई रेल लाइन, प्लेटफार्म लाइन, पिट लाइन, कोचिंग काम्पलेक्स लाइन एवं साइडिंग जैसे कार्य को पूर्णता प्रदान की जाएगी। जिससे गाड़ियों की शंटिंग, सिग्नल आदि में आसानी होगी। इस दौरान 7 वीकली, 1 डेली ट्रेन रद्द रहेगी। जबकि शटल को शार्ट टर्मिनेट किया गया है। वहीं 4 ट्रेन यथावत रखी गई हैं।

जबलपुर के बाद रीवा होगा नं. 2 स्टेशन

रीवा स्टेशन आने वाले दिनों में जबलपुर के बाद दूसरा ऐसा स्टेशन होगा, जहां गाड़ियों की प्री-मेंटीनेंस के साथ.साथ कोच मरम्मत के कार्य भी संपन्न कराए जा सकेंगे। जिससे मैहर से लेकर मझिगवां के बीच होने वाली रेल दुर्घटना में क्षतिग्रस्त होने वाले इंजन तथा कोच आदि का सुधार कार्य हो सकेगा। पश्चिम-मध्य रेलवे द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार रीवा रेलवे स्टेशन को अत्याधुनिक सेवा व सुविधा से जोड़ने के लिए पहले चरण में प्री-नॉन इंटरलॉकिंग का कार्य कराया जाएगा। जो 3 अगस्त से शुरू हो गया है। प्री-एनआई की प्रक्रिया 20 अगस्त तक चलेगी। इस तरह रीवा रेलवे स्टेशन में कोरोना काल के बाद यह दूसरा मौका होगा जब यात्रियों की संख्या बेहद कम रहेगी। प्री-इंटरलॉकिंग का काम 18 दिनों तक लगातार चलेगा जिसमें इलेक्ट्रिकल, मैकेनिकल, इलेक्ट्रानिक आदि के विशेषज्ञों की पूरी टीम एक साथ मिलकर काम करेगी।

चार दिन चलेगा नॉन इंटरलॉकिंग का कार्य

बताया जा रहा है कि एक ओर जहां प्री-एनआई के काम में 18 दिन तक रेलवे स्टाफ द्वारा लाइन, प्लेटफार्म आदि को कनेक्टिविटी देने के लिए काम किया जाएगा। तो वहीं सारे काम को एक लिंक से जोड़ने के लिए चार दिन तक नॉन इंटरलॉकिंग का काम किया जाएगा। यह प्रक्रिया 21 अगस्त से शुरू होकर 25 अगस्त तक चलेगी। इस दौरान 96 घंटे तक पूरी टीम आपस में मिल जुलकर लगातार काम करते हुए सभी कार्य को अंतिम रूप देगी।

रेलवे ने इन ट्रेनों को किया रद्द

रेलवे सूत्रों के अनुसार गाड़ी संख्या 01751-52 रीवा-पनवेल-रीवा स्पेशल साप्ताहिक 7 अगस्त से 22 अगस्त तक 3 फेरे के लिए, गाड़ी संख्या 02185-86 रानी कमलापति-रीवा-रानी कमलापति साप्ताहिक 5 अगस्त से 19 अगस्त तक तीन फेरा, गाड़ी संख्या 02187-88 रीवा-सीएसटी-रीवा 3 अगस्त से 25 अगस्त 4 फेरा, गाड़ी संख्या 11703-04 रीवा-महू एक्सप्रेस त्रिसाप्ताहिक 3 अगस्त से 25 अगस्त तक दस-दस फेरा, गाड़ी संख्या 11751-11752 रीवा-चिरमिरी-रीवा त्रिसाप्ताहिक 4 अगस्त से 26 अगस्त 10-10 फेरा, गाड़ी संख्या 18247-48 रीवा-बिलासपुर-रीवा डेली 2 अगस्त से 25 अगस्त तक 23 फेरा, गाड़ी संख्या 11753-54 रीवा-इतवारी-रीवा त्रिसाप्ताहिक 5 अगस्त से 24 अगस्त तक 9-9 फेरा, गाड़ी संख्या 11755-56 इतवारी-रीवा-इतवारी सप्ताह में चार दिन 3 अगस्त से 26 अगस्त तक 14 फेरा के लिए रद्द की गई है। जबकि जबलपुर-सिंगरौली व अंबिकापुर के लिंक कोच होने की वजह से यह भी 11 अगस्त से 27 अगस्त तक प्रभावित रहेगी।

रीवा रेलवे स्टेशन तक नहीं आएगी शटल

रीवा से जबलपुर के बीच नियमित रूप से चलने वाली सबसे पुरानी ट्रेन में शुमार रीवा-जबलपुर शटल को रद्द नहीं किया गया है अलबत्ता इसे शार्ट टर्मिनेट करने का फैसला पश्चिम-मध्य रेलवे ने लिया है। जिसके तहत 3 अगस्त से 25 अगस्त तक यह ट्रेन हिनौता रामबन स्टेशन से ही अप-डाउन करेगी। गाड़ी संख्या 11705-06 जबलपुर-रीवा-जबलपुर शटल एक्सप्रेस 3 अगस्त से 25 अगस्त तक लगभग 23 दिन रीवा नहीं आएगी। नॉन इंटरलॉकिंग कार्य के संबंध में जबलपुर डिवीजन के सभी अधिकारियों को निर्देशित किया जा चुका है।

प्लेटफॉर्म रिटर्न ट्रेन अप्रभावित

रीवा रेलवे स्टेशन में 3 अगस्त से शुरू हो रहे नॉन इंटरलॉकिंग कार्य के चलते जहां सबसे ज्यादा साप्ताहिक गाड़ियां प्रभावित हुई हैं, वहीं कुछ गाड़ियां ऐसी भी हैं जो इस कार्य से अप्रभावित हुई हैं। जिनमें रेवांचल, आनंदविहार, केवड़िया, इंटरसिटी, राजकोट शामिल हैं। स्टेशन सूत्रों की मानें तो ये सभी गाड़ियां अपने निर्धारित समय पर गंतव्य को अग्रिम आदेश तक अनवरत चलती रहेंगी।

मेंटीनेंस कार्य से बढ़ेगा रीवा का दर्जा

नॉन इंटरलॉकिंग कार्य पूरा हो जाने के बाद रीवा रेलवे स्टेशन में बनकर तैयार सिकलाइन भी अपना काम करना शुरू कर देगी। जिसमें न केवल क्षतिग्रस्त कोच को सुधारा जाएगा बल्कि इंजन आदि की मरम्मत भी यहां कराई जा सकेगी। लिहाजा आसपास होने वाली रेल दुर्घटना से होने वाले नुकसान के बाद क्षतिग्रस्त डिब्बे आदि को मरम्मत के लिए दूसरी जगह भेजने में होने वाला खर्च व समय दोनों बचेगा। इतना ही नहीं सिकलाइन के शुरू होने से रीवा रेलवे स्टेशन के कद में भी इजाफा होगा। साथ ही स्टेशन में कर्मचारियों की भी संख्या बढ़ेगी। कहा जा सकता है कि जबलपुर के बाद रीवा आने वाले दिनों में सबसे महत्वपूर्ण स्टेशन में शुमार हो जाएगा।

आरक्षित टिकट की रकम होगी वापस

ऐसे मुसाफिर जिन्होंने उक्त रेलगाड़ियों में 2 अगस्त से लेकर 26 अगस्त के बीच का पूर्व से रिजर्वेशन रेलवे विंडो से करा रखा है उनके टिकट की रकम को वापस करने के लिए प्लेटफॉर्म में विशेष काउंटर की व्यवस्था बना दी गई है। जबकि ऐसे यात्री जिन्होंने ऑनलाइन टिकट बुक की थी, उनके पैसे खाता में वापस भेजने की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है।

9 ट्रेन का होगा मेंटीनेंस, नई गाड़ी की राह खुली

नॉन इंटरलॉकिंग का कार्य रीवा रेलवे स्टेशन में दूसरी बार कराया जा रहा है। हालांकि इस बार का काम पिछली बार की अपेक्षा काफी लम्बा है। लिहाजा कई गाड़ियों पर इसका असर देखा जा रहा है। जबकि पिछली बार महामारी अवधि के दौरान काम कराया गया था, जिसकी वजह से गाड़ियों पर उतना प्रभाव नहीं पड़ा था। नॉन इंटरलॉकिंग काम हो जाने के बाद तीन वाशिंग पिट लाइन काम करना शुरू कर देगी, जिसके चलते रीवा से 9 ट्रेनों का प्री-मेंटीनेंस आसानी से किया जा सकेगा। उल्लेखनीय है कि वर्तमान समय पर रीवा में 6 ट्रेनों का मेंटीनेंस किया जा रहा है।

Next Story