रीवा

Big News: रीवा के इस सिविल अस्पताल का नाम बदला, फटाफट जाने नया नाम

rewa news
x

rewa news 

रीवा के इस सिविल अस्पताल का नाम बदला।

रीवा (Rewa News): सिविल अस्पताल सिरमौर अब डॉ. भीमराव अम्बेडकर सिविल अस्पताल सिरमौर के नाम से जाना जायेगा। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. बीएल मिश्रा ने बताया कि मुख्यमंत्री जी की घोषणा के अनुरूप सिविल अस्पताल सिरमौर का नामकरण डॉ. भीमराव अम्बेडकर के नाम से किया गया है।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि सिविल अस्पताल सिरमौर की ओ.पी.डी. की पर्ची में डॉ. भीमराव अम्बेडकर सिविल अस्पताल सिरमौर प्रिंट कराने के लिए कहा गया है। उन्होंने बताया कि सिविल अस्पताल सिरमौर 50 बेड का अस्पताल है। यहां पर मरीजों हेतु समस्त आवश्यक परामर्श एवं अत्याधुनिक मशीनों द्वारा जॉच की सुविधाएॅ उपलब्ध है। सिविल अस्पताल में एनआरसी का संचालन किया जा रहा है यहां पर कुपोषित बच्चों का पोषण एवं इलाज किया जाता है, जो पूर्णतः आवासीय है।

उन्होंने बताया कि सिविल अस्पताल सिरमौर में डीएमसी केन्द्र भी संचालित है जिससे अत्याधुनिक मशीनों से टी.बी. की जॉच की जाती है एवं एनटीईपी कार्यक्रम के अन्तर्गत निःशुल्क इलाज व दवा प्रदान की जाती है। शासन ने टीबी रोग की सभी जॉचे निःशुल्क उपलब्ध करा रखी है एवं जिन ब्यक्तियों को टीबी रोग होना पाया जाता है उन्हे डाट्स के माध्यम से दवाईया खिलाई जाती है।

यह दवाईया जिले के सभी सरकारी स्वास्थ्य केन्द्रों में निःशुल्क उपलब्ध है। टीबी की दवा खाने वाले सभी रोगियों को निःक्षय पोषण योजना के तहत दवा पूर्ण होने तक प्रत्येक माह रूपये 500 का भुगतान उनके बैंक खातों में डीबीटी के माध्यम से किया जा रहा है। साथ ही सिविल अस्पताल में आईसीटीसी केन्द्र संचालित है यहां एचआईब्ही परामर्श एवं जॉच सुविधा उपलब्ध है। सिविल अस्पताल में खण्ड चिकित्सा अधिकारी डॉ. प्रशांत शुक्ला पदस्थ हैं। यहॉ पर ओपीडी में प्रतिदिन 100 से ज्यादा मरीजों का उपचार किया जा रहा है।

Next Story