रीवा

रीवा के नागरिको के लिए बड़ी खबर, अगले 18 दिनों तक प्रभावित रहेगा ट्रेनों का संचालन, जानें कारण

Rewa Railway Station News
x
Rewa Railway Station News: एनआई वर्क 18 दिनों तक चलेगा और इस अवधि में रीवा से ट्रेनों का संचालन काफी हद तक प्रभावित रहेगा.

Rewa Railway News: रीवा के रेल यात्रियों के लिए बड़ी खबर सामने आ रही है. लाइन के टर्न आउट की मशीनें रीवा रेलवे स्टेशन में पहुंच गई है. जिससे माना जा रहा है कि तीन-चार दिनों में रेलवे स्टेशन में एनआई वर्क शुरू हो सकता है. एनआई वर्क के दौरान सिग्नल सिस्टम बंद रहेगा और ट्रेनों का संचालन प्राइवेट नम्बरों से किया जायेगा. बताया गया है कि एनआई वर्क 18 दिनों तक चलेगा और इस अवधि में रीवा से ट्रेनों का संचालन काफी हद तक प्रभावित रहेगा.

रेलवे विभाग से मिली जानकारी के अनुसार एनआई वर्क के पूरा होने के बाद रीवा रेलवे स्टेशन में न सिर्फ प्लेटफॉर्म क्रमांक तीन, चार और पांच शुरू हो जायेंगे, बल्कि तीन वाशिंग पिट भी मिल जायेगी. रेलवे के सभी विभागों ने अपना-अपना कार्य पूरा कर लिया है. बताया गया है कि रेलवे स्टेशन के रीवा और सतना दोनों छोर पर लाइन में टर्न आउट किया जायेगा. जिससे रीवा में दो टर्न आउट की मशीनें भेजी गई हैं. सूत्रों की मानें तो स्टेशन में लगभग दो दर्जन प्वाइंट पर टर्न आउट किया जायेगा.

इस दौरान प्लेटफॉर्म क्रमांक तीन, चार और पांच का कनेक्शन मेन लाईन से किया जायेगा. इसके अलावा वाशिंग पिट को भी मेन लाइन से जोड़ा जायेगा. जिससे ट्रेनों को धुलाई के लिये वाशिंग पिट तक ले जाया जा सकेगा. इसके अलावा गुड्स प्लेटफॉर्म का टर्न आउट मसलन कनेक्शन मेन लाइन से किया जायेगा. एनआई वर्क के पूरा होने के बाद यहां फुल लेंथ की स्टेबलिंग लाइन भी मिल जायेगी. सूत्रों की मानें तो लाइन के टर्न आउट और एनआई वर्क के लिये एक-दो दिनों में यहां स्टाफ भी आ जायेगा. इस काम के पूरा होने के बाद रीवा को तीन और प्लेटफॉर्म भी मिल जायेंगे. जिससे रीवा रेलवे स्टेशन में प्लेटफॉर्म की संख्या बढ़ कर पांच हो जायेगी.

प्रभावित होगा ट्रेनों का परिचालन

बताया गया की एनआई वर्क के दौरान रीवा से ट्रेनों का परिचालन प्रभावित हो जायेगा. सूत्रों की मानें तो कई ट्रेनें एनआई वर्क पूरा होने तक बंद की जा सकती हैं. हालांकि अभी इसका शेड्यूल नहीं आया है. सिग्लन सिस्टम बंद करने से सभी ट्रेनों का रीवा से चलाना संभव नहीं होगा. प्राइवेट नम्बर से ट्रेनों का परिचालन करने पर ट्रेनों की रफ्तार थम जायेगी. बताया गया है कि एनआई वर्क के दौरान जो ट्रेनें रीवा से चलेंगी या फिर रीवा तक आयेंगी. उन ट्रेनों की रफ्तार रीवा से तुर्की रेलवे स्टेशन तक काफी धीमी हो जायेगी. तुर्की के बाद से ट्रेनों का परिचालन सिग्नल सिस्टम के माध्यम से किया जायेगा. इसके पहले यह ट्रेनें प्राइवेट नम्बर से चलेंगी.

Next Story