रीवा

रीवा एयरपोर्ट को लेकर आई बड़ी खबर, राज्य सरकार और AAI के मध्य हुआ करार, जल्द उड़ान भरेंगे ATR-72 विमान

Rewa Airport News
x
Rewa Airport News: राज्य सरकार और एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के मध्य हुआ करार, रीवा एवं दतिया एयर स्ट्रिप का उन्नयन कर बनाये जायेंगे एयरपोर्ट

Rewa Airport News: मध्य प्रदेश के नागरिको के लिए बड़ी खबर सामने आ रही है। मध्य प्रदेश राज्य शासन (MP Government) द्वारा एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (Airport Authority of India) के साथ दतिया एवं रीवा एयर स्ट्रिप को एयरपोर्ट (Rewa Airport) के रूप में विकसित किये जाने के लिये बुधवार एमओयू साइन किया गया।

बता दें की मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj Singh) की घोषणा एवं मंत्रि-परिषद में हुए निर्णय के अनुक्रम में गुरुवार को मध्यप्रदेश शासन (MP Government) की ओर से आयुक्त विमानन चन्द्रमौलि शुक्ल एवं एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के निदेशक रामजी अवस्थी, निदेशक विमानतल, भारतीय विमानन प्राधिकरण द्वारा एमओयू पर हस्ताक्षर किये गये। उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री चौहान द्वारा एयरपोर्ट बनाये जाने की घोषणा के बाद भूमि-पूजन भी किया गया था।

आयुक्त विमानन शुक्ल ने जानकारी दी है कि रीवा और दतिया में एयरपोर्ट बन जाने से एटीआर-72 विमानों का परिचालन किया जायेगा। बता दें की मध्य प्रदेश में भोपाल, ग्वालियर, इंदौर, जबलपुर, खजुराहो के बाद दतिया एवं रीवा में एयरपोर्ट के बन जाने से प्रदेश में एयरपोर्ट की संख्या बढ़ कर 7 हो जायेगी।

इससे प्रदेश के लोगों को आवागमन में सुविधा होगी, वहीं व्यापार-व्यवसाय भी सुगम होगा। आयुक्त विमानन शुक्ल ने जानकारी दी कि विमान परिचालन में केन्द्र शासन की 80 प्रतिशत एवं राज्य शासन की भागीदारी 20 प्रतिशत होगी।

रीवा एयरपोर्ट को लेकर दी जानकारी

आयुक्त विमानन शुक्ल ने जानकारी देते हुए बताया कि रीवा हवाई अड्डे (Rewa Airport) के संपूर्ण विकास/उन्नयन और प्रचालन/संधारण, सिविल एविएशन मानकों के अनुरूप किया जायेगा। बताया गया की इसमें मध्यप्रदेश शासन द्वारा भारतीय विमान प्राधिकरण को रीवा हवाई अड्डे का संपूर्ण विकास चरणबद्ध तरीके से करने, हवाई यातायात संचालन हेतु आवश्यक व्यवस्थाएँ तथा यात्रियों के लिये आवश्यक सुविधाएँ प्रदान की जायेंगी।

Next Story