रीवा

रीवा कलेक्टर प्रतिभा पाल का बड़ा निर्देश, SDM Tyonthar, SDM Huzoor और SDM Sirmaur

Rewa Collector Pratibha Pal
x

Rewa Collector Pratibha Pal

गत दिवस कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक में कलेक्टर श्रीमती प्रतिभा पाल ने राजस्व अधिकारियों को शासकीय निर्माण कार्यों के लिए तत्काल भूमि उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने कहा कि शासन की विभिन्न योजनाओं तथा कार्यक्रम के तहत शाला भवन, पेयजल टंकी, सड़क, नाली निर्माण, अस्पताल भवन तथा आंगनवाड़ी केन्द्र भवनों का निर्माण स्वीकृत है। इनके निर्माण के लिए राजस्व अधिकारी तत्काल भूमि उपलब्ध कराएं। निर्माण कार्यों से संबंधित अधिकारी संबंधित क्षेत्र के एसडीएम से संपर्क करके भूमि संबंधी मांग पत्र तत्काल प्रस्तुत कर दें। शासकीय निर्माण के लिए आवंटित भूमि पर यदि कहीं पर अतिक्रमण है तो उसे तत्काल हटाएं। सभी तहसीलदार मौके पर जाकर शासकीय कार्यों के लिए भूमि उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें।

कलेक्टर ने कहा कि लोक निर्माण विभाग द्वारा बनाई जा रही सड़कों पर कई गांवों में अनावश्यक विवाद किया जा रहा है। तहसीलदार मौके पर जाकर जमीन का सीमांकन कराएं। सड़क निर्माण के लिए आवश्यक भूमि उपलब्ध कराएं। एसडीएम त्योंथर, एसडीएम हुजूर तथा एसडीएम सिरमौर इस संबंध में तत्परता से कार्यवाही करें। जिला शिक्षा अधिकारी सीएम राइज स्कूलों तथा अन्य शाला भवनों के लिए जमीन आवंटित कराएं। रीवा शहर के लिए दूसरा सीएम राइज स्कूल भवन स्वीकृत हो गया है। इसका निर्माण पाण्डेन टोला में किया जाएगा। एसडीएम हुजूर इसके लिए जमीन चिन्हित करें। नल-जल योजनाओं की टंकी के निर्माण के लिए 18 स्थानों में शाला भवन परिसरों में जमीन चिन्हित कर दी गई है। इनका निर्माण कार्य तत्काल शुरू कराएं।

कलेक्टर ने कहा कि हाउसिंग बोर्ड को पुनर्घनत्वीकरण योजना के तहत जल संसाधन विभाग के लिए निर्माण कार्य के आदेश दिए गए हैं। एसडीएम हुजूर सात दिवस में निर्धारित निर्माण स्थल को रिक्त कराकर हाउसिंग बोर्ड को सौंपे। जिला प्रबंधक जल निगम पटेहरा में टमस नदी पर बनाए गए पुल से पेयजल की पाइपलाइन हटा लें। इसके लिए वैकल्पिक व्यवस्था करें। बैठक में कलेक्टर ने सभी तहसीलदारों को अमृत सरोवरों को खसरे में दर्ज कराने के निर्देश दिए। बैठक में कलेक्टर ने त्योंथर में नदी घाट निर्माण के लिए निर्धारित निर्माण एजेंसी से ही कार्य कराने के निर्देश दिए। बैठक में 9 विकासखण्डों में स्टेडियम निर्माण के लिए जमीन के चिन्हांकन तथा आंगनवाड़ी केन्द्रों के लिए जमीन उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए। बैठक में आयुक्त नगर निगम श्रीमती संस्कृति जैन, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ सौरभ सोनवणे, सभी एसडीएम, जनपद के मुख्य कार्यपालन अधिकारी, सीएमओ तथा अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Next Story