रीवा

किसानो के हित के लिए रीवा कलेक्टर प्रतिभा पाल का बड़ा निर्णय, ख़ुशी से उछल पड़े किसान...

किसानो के हित के लिए रीवा कलेक्टर प्रतिभा पाल का बड़ा निर्णय, ख़ुशी से उछल पड़े किसान...
x

शासन द्वारा निर्धारित न्यूनतम समर्थन मूल्य पर पंजीकृत किसानों से जिले में बनाए गए 103 खरीदी केन्द्रों में गेंहू का उपार्जन किया जा रहा है। गेंहू का उपार्जन सहकारी समितियों के माध्यम से किया जा रहा है। कलेक्टर श्रीमती प्रतिभा पाल ने गेंहू उपार्जन की निगरानी के लिए राजस्व अधिकारी तथा जिला स्तरीय अधिकारी तैनात किए हैं। राजस्व अधिकारियों द्वारा खरीदी केन्द्रों का लगातार भ्रमण कर उपार्जन की व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जा रही हैं। तहसीलदार हुजूर शिवशंकर शुक्ला ने खरीदी केन्द्र कनौजा तथा खौर का निरीक्षण किया। उन्होंने समिति प्रबंधक को खुले में भण्डारित गेंहू के तत्काल परिवहन कर सुरक्षित भण्डारण के निर्देश दिए। उन्होंने किसानों से खरीदी केन्द्र की व्यवस्थाओं की जानकारी ली। नायब तहसीलदार गुढ़ तेजपति सिंह ने बदवार खरीदी केन्द्र का निरीक्षण किया। खरीदी केन्द्र में किसानों के लिए आवश्यक व्यवस्थाएं 12 हम्माल, तिरपाल तथा अन्य संसाधन उपलब्ध मिले। खरीदी केन्द्र में अब तक 48 किसानों ने अपने गेंहू बेचे हैं।

नायब तहसीलदार तेजपति सिंह ने खरीदी केन्द्र खामडीह का भी निरीक्षण किया। उन्होंने किसानों से खरीदी केन्द्र की व्यवस्थाओं की जानकारी ली। इसी क्रम में तहसीलदार गुढ़ विनयमूर्ति शर्मा ने खरीदी केन्द्र महसांव का निरीक्षण किया। महसांव में अब तक 51319 क्विंटल गेंहू की खरीदी 67 किसानों से की जा चुकी है। खरीदी केन्द्र में बारदाने पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध कराने के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया गया। श्री शर्मा ने रविशंकर चौरसिया वेयरहाउस खरीदी केन्द्र महसांव का भी निरीक्षण किया।

खरीदी केन्द्र में सामान्य रूप से उपार्जन किया जा रहा था। नायब तहसीलदार विन्ध्या मिश्रा ने उपार्जन केन्द्र बिहरा तथा खैरा नम्बर दो, नायब तहसीलदार त्योंथर भगवानदास रैदास ने तीन खरीदी केन्द्रों का निरीक्षण किया। तहसीलदार जवा राजेश शुक्ला ने गत दिवस जवा हरदहन खरीदी केन्द्र एवं डभौरा खरीदी केन्द्र का निरीक्षण किया। इसी तरह जिले भर में राजस्व अधिकारियों द्वारा खरीदी केन्द्रों का निरीक्षण किया जा रहा है।

Next Story