रीवा

सीएम शिवराज का बड़ा ऐलान, रीवा की पहचान बनेगा सुन्दरजा आम, कलेक्टर को दिया निर्देश

सीएम शिवराज का बड़ा ऐलान, रीवा की पहचान बनेगा सुन्दरजा आम, कलेक्टर को दिया निर्देश
x
Rewa Sundarja Mango News: रीवा के सुन्दरजा आम को मिलेगी पहचान.

Rewa Sundarja Mango News In Hindi: जिले के गोविंदगढ़ में तैयार होने वाला सुन्दरजा आम के उत्पादन और पहचान को लेकर प्रदेश के मुखिया शिवराज सिंह बेहद गंभीर है। उन्होने गुरूवार को समीक्षा बैठक के दौरान रीवा कलेक्टर को निर्देश दिए है कि रीवा के सुन्दरजा आम को पहचान दिलाने के लिए हर स्तर पर काम करें।

एक जिला एक उत्पाद

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि एक जिला एक उत्पाद के तहत रीवा के सुंदरजा आम की राष्ट्रीय स्तर पर पहचान स्थापित करने के लिए हर स्तर पर कदम उठाए जाए। जिससे दुनिया भर में मशहूर इस आम की ग्रेडिग हो सकें। ज्ञात हो कि सीएम शिवराज ने पूर्व में ही घोषणा किए थें कि रीवा के सुन्दरजा आम की ग्रेडिग करवाई जाएगी। जिससे दुनिया भर में इसकी पहचान बन सकें।

कलेक्टर ने की बैठक

सीएम का निर्देश मिलते ही कलेक्टर मनोज पुष्प ने अबिलंब विभागीय अधिकारियों, उद्यान विभाग, कृषि वैज्ञानिकों, उद्योग विभाग के अधिकारियों एवं आम उत्पादक किसानों के साथ बैठक की है। जिसमें उन्होने बताया कि सुन्दरजा आम की राष्ट्रीय स्तर पर पहचान स्थापित करायी जायेगी।

उत्पाद के साथ बाजार पर भी फोकस

कलेक्टर श्री पुष्प ने कहा कि रीवा की मिट्रटी और यहां की आवोहवा आम के अनुकूल है। ऐसे में पूरा प्रयास किया जाए कि आम का हब यंहा तैयार हो और ज्यादा-से-ज्यादा उत्पाद हो, तो वही आम की अच्छी बिक्री हो सकें इसके लिए बाजार विस्तार भी किया जाएगा। जिससे यंहा के किसानों को मुनाफा तो मिलेगा ही, रोजगार के अच्छे अवसर भी तैयार हो सकेगे।

ऐसे मिलेगा रोजगार

कलेक्टर ने बताया कि इसकी ब्रांडिंग, पैकिंग, शार्टिंग एवं एक्सपोर्ट करने में युवा पीढ़ी को भी जोड़ा जाय, जिससे यह सभी काम अत्याधुनिक ढंग से हो सके और इस विशिष्ट आम को अपनी अलग पहचान मिल सके।

Next Story