रीवा

जल्द बदलेगी रीवा एयरपोर्ट की सूरत: भोपाल, इंदौर, नई दिल्ली, मुंबई जैसे शहरों के लिए शुरू होगी फ्लाइट सेवा

Rewa Airport
x

Rewa Airport

Rewa Airport News: रीवा के चोरहटा एयरपोर्ट पर रनवे विस्तार का निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है. जल्द ही रीवा से भोपाल, इंदौर, नई दिल्ली, मुंबई जैसे शहरों के लिए फ्लाइट सेवा शुरू हो सकेगी.

मध्य प्रदेश सरकार के पूर्व मंत्री एवं रीवा विधायक राजेंद्र शुक्ला (Rajendra Shukla) की पहल सार्थक होते दिख रही है. रीवा से जल्द ही इंदौर, भोपाल, नई दिल्ली और मुंबई जैसे शहरों के लिए सीधी फ्लाइट सेवा (Rewa Flight Service) शुरू हो सकेगी. इसके लिए चोरहटा हवाई पट्टी (Chorhata Air Strip) पर रनवे विस्तार का कार्य तेजी से चल रहा है.

एयरपोर्ट और फ्लाइट सेवा के संबंध में पूर्व मंत्री राजेंद्र शुक्ला ने कहा कि विंध्य के रीवा हवाई पट्टी के विस्तार के साथ ही व्यावसायिक हवाई सेवा (Commercial Air Service) प्रारंभ हो जाएगी. अभी वर्तमान रनवे का सुधार कर इसे 72 सीटर हवाई जहाज के उतरने और उड़ान भरने के लिए तैयार कर दें. (इस लिंक पर क्लिक कर रीवा रियासत न्यूज़ का Official Android App अपने फोन पर डाउनलोड करें)

पूर्व मंत्री ने बताया कि हवाई सेवा के लिए केन्द्र सरकार द्वारा 80% और राज्य सरकार द्वारा 20 % राशि उपलब्ध कराई जाएगी. चोरहटा हवाई पट्टी का रनवे 2300 मीटर का तैयार करने की योजना है. जिससे बड़े विमान भी आवश्यकता होने पर उतर सकें. रनवे के साथ-साथ टर्मिनल, बाउन्ड्रीवॉल, सड़क और अन्य निर्माण कार्य भी प्रस्ताव में शामिल करें. हवाई पट्टी के विस्तार के लिए आवश्यक भूमि अर्जन की कार्यवाही तत्काल शुरू करें.

रीवा से इन शहरों के लिए शुरू होगी हवाई सेवा

चोरहटा हवाई पट्टी में रनवे का विस्तार होने के साथ रीवा से भोपाल, इंदौर, नई दिल्ली, मुंबई आदि बड़े शहरों के लिए हवाई सेवा उपलब्ध हो सकेगी. विस्तारीकरण की योजना को लेकर कलेक्टर ने बताया कि हवाई पट्टी के विस्तार के लिए पूरी कार्ययोजना तैयार कर शासन को प्रेषित की गई है. भारतीय विमानपत्तन एथारिटी (Airports Authority of India) की टीम द्वारा हवाई पट्टी का सर्वेक्षण करके इसमें आवश्यक निर्माण कार्यों का प्राक्कलन तैयार किया जा रहा है. आवश्यक जमीन के भू अर्जन की भी कार्यवाही की जा रही है.

प्रथम चरण में होगा 1,800 मीटर रनवे का विस्तार

भारतीय विमानपत्तन एथारिटी (AAI) के प्रतिनिधि शिवम सिंह ने बताया कि वर्तमान हवाई पट्टी को प्रथम चरण में रनवे का 1,800 मीटर विस्तार किया जाएगा. इसके साथ 75 मीटर का रिक्त स्थान आवश्यक होगा. हवाई पट्टी के चारों ओर 10 फुट ऊंची बाउन्ड्रीवॉल बनाई जाएगी. बड़े विमानों के उतरने के लिए विमानन प्राधिकरण द्वारा निर्धारित तकनीकी मापदण्डों के अनुसार कई सुधार आवश्यक हैं. इनके लिए तकनीकी प्रतिवेदन तैयार किया जा रहा है.

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Next Story