रीवा

Railway News: रीवा के साथ यह रेलवे स्टेशन भी बनेंगे और बेहतर, यात्रियों को क्या मिलेंगी सुविधाएं यहां पर जानें

Sanjay Patel
7 May 2023 7:12 AM GMT
Railway News: रीवा के साथ यह रेलवे स्टेशन भी बनेंगे और बेहतर, यात्रियों को क्या मिलेंगी सुविधाएं यहां पर जानें
x
Rewa News: रेलवे द्वारा यात्रियों को सुविधा देने के साथ ही स्टेशन को और बेहतर बनाने के लिए अमृत भारत स्टेशन योजना शुरू की गई है। जिससे रेलवे स्टेशनों को अलग पहचान मिलेगी।

Railway News: रेलवे द्वारा यात्रियों को सुविधा देने के साथ ही स्टेशन को और बेहतर बनाने के लिए अमृत भारत स्टेशन योजना शुरू की गई है। जिससे रेलवे स्टेशनों को अलग पहचान मिलेगी। इस योजना में रीवा के अलावा जबलपुर मंडल के मैहर, सतना को भी शामिल किया गया है। पश्चिम-मध्य रेलवे के 53 स्टेशन अमृत भारत स्टेशन योजना में शामिल हैं। भारतीय रेलवे द्वारा रेलवे स्टेशन के विकास के लिए अमृत भारत स्टेशन योजना लागू की गई है। शुरुआती दौर में इस योजना के तहत भारतीय रेलवे द्वारा स्टेशन का उन्नयन तथा आधुनिकीकरण की परिकल्पना रखी गई है। इस योजना के तहत पमरे के 53 स्टेशन चिन्हित किए गए हैं जिसमें रीवा के साथ-साथ सतना व मैहर भी शामिल है।

चरणबद्ध तरीके से होंगे कार्य

अमृत भारत स्टेशन योजना में दीर्घकालिक दृष्टिकोण के साथ स्टेशन के विकास की परिकल्पना को आकार देने का काम किया जाना है। जिसके तहत स्टेशन में मौजूद यात्री सुविधाओं में और बेहतर सुधार करने के लिए मास्टर प्लान तैयार किया जा रहा है। इसी मास्टर प्लान के आधार पर चरणबद्ध तरीके से कार्यों का क्रियान्वयन किया जाएगा।

यह मिलने लगेंगी सुविधाएं

पमरे सूत्रों के हवाले से मिली जानकारी के अनुसार अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत स्टेशन पहुंच मार्ग में सुधार, सर्कुलेटिंग एरिया, वेटिंग हाल, शौचालय, लिफ्ट, एक्सक्लेटर की सुविधा दी जाएगी। इतना ही नहीं यात्रियों के लिए स्टेशन में मुफ्त वाईफाई के साथ स्वच्छता पर भी विशेष ध्यान रखना है। इतना ही नहीं स्थानीय उत्पादों के लिए प्रत्येक स्टेशन में आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए वन स्टेशन वन प्रोडक्ट योजना पर भी ध्यान दिया जाएगा। इसके अलावा यात्री सूचना प्रणाली, कार्यकारी लाउंज, व्यावसायिक बैठक के लिए विशेष स्थान, लैंड स्केपिंग जैसी योजना भी इसमें समाहित रहेगी। इसके अलावा दिव्यांगजनों के लिए भी काम किया जागा। काम पूरा होने के बाद रेल यात्रियों को बेहतर सुविधाएं मिलने लगेंगी।

Next Story