रीवा

रीवा एयरपोर्ट को लेकर आई बड़ी खुशखबरी: रीवा से जल्द उड़ान भरेंगे एयर इंडिया-इंडिगो के विमान, इन शहरों के लिए एयर कनेक्टिविटी की प्लानिंग शुरू

रीवा एयरपोर्ट को लेकर आई बड़ी खुशखबरी: रीवा से जल्द उड़ान भरेंगे एयर इंडिया-इंडिगो के विमान, इन शहरों के लिए एयर कनेक्टिविटी की प्लानिंग शुरू
x
15 फ़रवरी को रीवा एयरपोर्ट का भूमिपूजन केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया और सीएम शिवराज सिंह चौहान ने किया था. अब भू-अर्जन प्रक्रिया के बीच हवाई सेवा शुरू होने की खबर. रीवा से उड़ान भरेंगी एयर इंडिया और इंडिगो के विमान.

रीवा. 15 फ़रवरी 2023 को रीवा एयरपोर्ट (Rewa Airport) का भूमिपूजन एवं शिलान्यास केंद्रीय नागरिक विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया और सीएम शिवराज सिंह चौहान द्वारा किया गया था. इसके ठीक एक हफ्ते के अंदर एक बड़ी खुशखबरी सामने आ रही है. जल्द ही रीवा से एयर इंडिया (Air India) और इंडिगो (Indigo) विमानों का संचालन शुरू होने जा रहा है. रीजिनल कनेक्टिविटी के तहत रीवा, जबलपुर, इंदौर, भोपाल और ग्वालियर शहरों के लिए उड़ान सेवा शुरू होने की सुगबुगाहट है.

बता दें रीवा एयरपोर्ट का विस्तारीकरण जारी है. इसके लिए भू-अर्जन की प्रक्रिया भी चल रही है. इस बीच छोटे प्लेनों की उड़ान रीवा से शुरू हो जाएगी. जानकारी के अनुसार पहले चरण में छोटे प्लेनों का आवागमन सुगम हो सकेगा. राजा भोज इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर एयर इंडिया और इंडिगो के माध्यम से रीवा, जबलपुर, इंदौर भोपाल, ग्वालियर को आपस में जोडऩे के लिए रीजनल कनेक्टिविटी प्लानिंग शुरू हो गई है.

मध्य प्रदेश सरकार के विमानन विभाग ने एयरपोर्ट प्रबंधन को निर्देशित किया है कि रीवा, जबलपुर, ग्वालियर, भोपाल, जबलपुर, इंदौर को आपस में जोडऩे के लिए रीजनल कनेक्टिविटी पर काम में तेजी लाने की जरूरत है. इससे पहले ग्वालियर एवं जबलपुर के लिए रीजनल उड़ानों का संचालन किया जाता रहा है, लेकिन यात्रियों की कमी के चलते इसे बंद कर दिया गया था.

32 सीटर विमान भरेगा उड़ान

एयरपोर्ट प्रबंधन के मुताबिक 32 सीटर विमान के जरिए रीजनल कनेक्टिविटी योजना को सफल बनाया जा सकता है. कंपनियों से चर्चा की जा रही है. हवाई पट्टी के उन्नयन के कार्य में चौड़ाई दोनों ओर 3.5 मीटर विस्तारित की जाएगी. लम्बाई 380 मीटर होगी. रनवे को मजबूत बनाने उस पर तीन स्तरों पर डामरीकरण किया जाएगा.

रीवा एयरपोर्ट से 72 सीटर विमानों का आवागमन होगा

भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण को चोरहटा में हवाई अड्डे के रूप में विकसित करने के लिए हाल ही में भूमिपूजन भी हो चुका है. एक ओर 102.804 हेक्टेयर जमीन के भूअर्जन की प्रक्रिया चलेगी. दूसरी ओर हवाई पट्टी का कार्य पूरा होते ही उड़ान प्रारंभ कर दी जाएगी. अभी 19 और 32 सीटर विमान चलाए जाएंगे. एयरपोर्ट तैयार होने के बाद 72 सीटर विमान प्रारंभ होंगे. इसके लिए ग्राम चोरहटी की 7.349 हेक्टेयर, चोरहटा में 19.266 हे., अगडाल में 32:301 हेक्टेयर, उमरी ग्राम में 31.386 हेक्टेयर, पतेरी ग्राम में 9.222 हेक्टेयर, शा. भूमि का 3.280 हेक्टेयर भूमि अधिग्रहित की जाएगी.

Next Story