रीवा

रीवा की अल्ट्राटेक सीमेंट फैक्ट्री में श्रमिक की मौत के बाद परिजनों ने किया देर रात तक हंगामा, प्रबंधन देगा 42 लाख रुपए मुआवजा

Sanjay Patel
29 Sep 2023 10:10 AM GMT
रीवा की अल्ट्राटेक सीमेंट फैक्ट्री में श्रमिक की मौत के बाद परिजनों ने किया देर रात तक हंगामा, प्रबंधन देगा 42 लाख रुपए मुआवजा
x
Rewa News: रीवा जिले की नौबस्ता चौकी अंतर्गत आने वाले अल्ट्राटेक सीमेंट फैक्ट्री में श्रमिक की मौत के बाद परिजनों ने जमकर हंगामा किया। परिजनों के विरोध को देखते हुए फैक्ट्री प्रबंधन द्वारा मुआवजा देने का आश्वासन दिया गया।

एमपी रीवा जिले की नौबस्ता चौकी अंतर्गत आने वाले अल्ट्राटेक सीमेंट फैक्ट्री में रोज की तरह सुबह से ही कामकाज रोजमर्रा की तरह काम चल रहा था तभी पैकिंग प्लांट के कन्वेयर बेल्ट में एक श्रमिक बुरी तरह से फंस गया। जिससे उसकी मौत हो गई। गुरुवार को श्रमिक की मौत के बाद परिजनों ने जमकर हंगामा किया। परिजनों के विरोध को देखते हुए फैक्ट्री प्रबंधन द्वारा मुआवजा देने का आश्वासन दिया गया, तब जाकर परिजनों का प्रदर्शन समाप्त हुआ।

देर रात तक चला प्रदर्शन

अल्ट्राटेक सीमेंट फैक्ट्री में गुरुवार की सुबह रोज की तरह हादसा हुआ जिसमें श्रमिक की मौत हो गई थी। जिसके बाद सुबह से ही परिजनों ने हंगामा प्रारंभ कर दिया था। घटना की जानकारी मिलते ही परिजनों के साथ ग्रामीण स्थल पर जा पहुंचे थे। लोगों ने कंपनी प्रबंधन पर लापरवाही का आरोप लगाया और धरने पर बैठ गए। जिसे देखते हुए पुलिस द्वारा बड़ी संख्या में सुरक्षा के लिए बल तैनात किया गया है। इस दौरान परिजनों ने मुआवजा देने की मांग की थी। प्रदर्शन सुबह से लेकर देर रात तक चलता रहा। तब जाकर फैक्ट्री प्रबंधन मुआवजा देने को तैयार हुआ।

दाह संस्कार के लिए नहीं हुए राजी

चोरहटा थाना अंतर्गत आने वाली नौबस्ता चौकी के अल्ट्राटेक सीमेंट फैक्ट्री में हादसा गुरुवार को हुआ। यहां पैकिंग प्लांट के कन्वयेर बेल्ट में श्रमिक के फंस जाने से श्रमिक की मौत हो गई। पुलिस ने मृतक की पहचान रमेश यादव 23 साल निवासी भोलगढ़ के रूप में की गई। परिजन व ग्रामीण इस बात पर अड़े रहे कि जब तक उनकी मांगे पूरी नहीं होती मृतक का दाह संस्कार नहीं किया जाएगा। प्रदर्शन गुरुवार की देर रात 12 बजे तक चलता रहा। देर रात अपर कलेक्टर शेलेन्द्र सिंह, एएसपी अनिल सोनकर, एसडीएम अनुराग तिवारी, हुजूर तहसीलदार शिवशंकर शुक्ला, बनकुइयां सर्किल की नायब तहसीलदार विंध्या मिश्रा, चोरहटा टीआई अवनीश पाण्डेय और नौबस्ता चौकी प्रभारी मनोज गौतम मौके पर पहुंची। जिनके द्वारा कंपनी प्रबंधन पर सख्ती दिखाई गई तब तक फैक्ट्री प्रबंधन बात करने को राजी हुआ।

मुआवजा व पत्नी को पेंशन देने दिया आश्वासन

प्रशासनिक अधिकारियों व पुलिस की दखल के बाद कंपनी प्रबंधन मुआवजा देने के लिए तैयार हुआ। जिसके बाद देर रात विरोध शांत हो सका। जिला प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारियों की मौजूदगी में अल्ट्राटेक सीमेंट फैक्ट्री ने मृतक के परिजनों को 40 लाख रुपए मुआवजा, 2 लाख रुपए अंतिम संस्कार के लिए तत्कालीन सहायता राशि और मृतक की पत्नी के भविष्य को ध्यान में रखते हुए मृतक की पीएफ के अनुसार फैक्ट्री प्रबंधन द्वारा पेंशन दी जाएगी।

Next Story