रीवा

रीवा में पदस्थ नायब तहसीलदार यतीश शुक्ला पर अधिवक्ताओं ने लगाया गंभीर आरोप

Sanjay Patel
26 July 2023 10:28 AM GMT
रीवा में पदस्थ नायब तहसीलदार यतीश शुक्ला पर अधिवक्ताओं ने लगाया गंभीर आरोप
x
Rewa News: मध्यप्रदेश के रीवा जिले में पदस्थ नायब तहसीलदार यतीश शुक्ला पर अधिवक्ताओं ने गंभीर आरोप लगाया है। अधिवक्ताओं ने इस संबंध में कलेक्टर को ज्ञापन सौंपते हुए कार्रवाई की मांग की है।

मध्यप्रदेश के रीवा जिले में पदस्थ नायब तहसीलदार यतीश शुक्ला पर अधिवक्ताओं ने गंभीर आरोप लगाया है। अधिवक्ताओं ने इस संबंध में कलेक्टर को ज्ञापन सौंपते हुए कार्रवाई की मांग की है। अधिवक्ता आनंद तिवारी ने बताया कि यतीश शुक्ला अपनी मनमानी करते हैं। अधिवक्ताओं के द्वारा दिए गए आवेदन को भी लेने से इंकार कर देते हैं। अधिवक्ताओं का कहना है कि दस वर्षों से यतीश शुक्ला रीवा में जमे हुए हैं। इनका व्यवहार भी अधिवक्ताओं के प्रति तानाशाही वाला रहता है।

कलेक्टर को सौंपा ज्ञापन

रीवा तहसील हुजूर नगर में पदस्थ नायब तहसीलदार यतीश शुक्ला द्वारा न्यायालयीन कार्य में अनयमितता बरते जाने संबंधी ज्ञापन अधिवक्ताओं ने कलेक्टर को सौंपा है। ज्ञापन में उल्लेख है कि तहसील हुजूर नगर जिला रीवा में पदस्थ नायब तहसीलदार के पद पर लगभग दस वर्षों से पदस्थ यतीश शुक्ला द्वारा जहां एक तरफ न्यायालयीन प्रकरणों में विधि प्रक्रिया के विपरीत मनमानी तरीके से कार्यवाही, आदेश पारित किए जा रहे हैं। तो वहीं दूसरी ओर आम जनमानस एवं उनकी पैरवी करने वाले अधिवक्ताओं से भी दादागीरी करने पर उतारू हो जाते हैं। जिसकी शिकायत मौखिक रूप से कई बार वरिष्ठ अधिकारियों से की जा चुकी है। अधिवक्ताओं ने कलेक्टर को दिए गए ज्ञापन में कहा है नायब तहसीलदार यतीश शुक्ला जो हुजूर नगर में पदस्थ हैं उनके द्वारा दिनांक 28.06.2003 को आवेदक राजेश विश्वकर्मा के आवेदन को लेने से मना कर दिया गया एवं आवेदक के अधिवक्ता के निवेदन करने के बाद भी नायब तहसीलदार यतीश शुक्ला द्वारा आवेदन पत्र ग्राह्य नहीं किया गया और कहा गया कि आपको जो करना है करिए मैं आवेदन नहीं लूंगा।

अभद्र भाषा प्रयोग करने का लगाया आरोप

कलेक्टर रीवा को दिए गए ज्ञापन के माध्यम से अधिवक्ताओं ने आरोप लगाया है कि उनके द्वारा कई बार अधिवक्ताओं के साथ अभद्र भाषाओं का प्रयोग किया जा चुका है। अधिवक्ताओं का कहना है कि किसी भी न्यायालय में बैठे पीठासीन अधिकारी का यह कर्तव्य है कि जो भी आवेदन प्राप्त हों उनके विधि प्रक्रिया के अनुसार न्यायालयीन प्रकरण का निराकरण करें। लेकिन तहसील हुजूर नगर में पदस्थ नायब तहसीलदार के द्वारा आवेदन ही नहीं लिया जाता है और मौखिक रूप से आदेश सुना दिया जाता है। जो सरासर न्यायालय की गरिमा को कलंकित करता है। अधिवक्ताओं ने ज्ञापन के माध्यम से कहा है कि तहसील हुजूर में पदस्थ नायब तहसीलदार यतीश शुक्ला रीवा जिले के ही निवासी हैं जो लगातार लगभग 10 वर्ष से यहां पदस्थ हैं।

स्थानांतरण करने की मांग

अधिवक्ताओं द्वारा सौंपे गए ज्ञापन में यह उल्लेख किया गया है कि तहसील हुजूर नगर में पदस्थ नायब तहसीलदार यतीश शुक्ला के द्वारा किए जा रहे अनैतिक कार्यों की जांच कराई जाए। इसके साथ ही उनका स्थानांतरण रीवा जिले से बाहर कराया जाए। आवेदक राजेश विश्वकर्मा के आवेदन पर शीघ्र कार्रवाई की जाए जिससे आवेदक राजेश को न्याय प्राप्त हो सके। अधिवक्ताओं का कहना है कि नायब तहसीलदार के व्यवहार से रीवा न्यायालय के अधिवक्ताओं में आक्रोश व्याप्त है। क्योंकि उनके द्वारा लगातार कई अधिवक्ताओं से अभद्र भाषाओं का प्रयोग किया जा चुका है। यदि उन्हें तत्काल उक्त सीट से नहीं हटाया गया और उनके विरुद्ध कार्रवाई नहीं की गई तो अधिवक्ता एकजुट होकर उनके विरुद्ध आंदोलन करने हेतु बाध्य होंगे। कलेक्टर को इस संबंध में अधिवक्ता आनंद तिवारी, एडवोकेट अमित कुमार मिश्रा, शिव सिंह, अरुण पाण्डेय, सुभाष शुक्ला आदि ने ज्ञापन सौंपा है। जिसमें आवेदक राजेश विश्वकर्मा द्वारा दिए गए आवेदन पत्र व अन्य दस्तावेजों की छायाप्रतियां भी संलग्न की गई हैं।

Next Story