रीवा

MP: 7 जिले, 71 सरकारी कॉलेज और 2 नियमित प्राचार्य, कैसे चल रहा काम?

MP: 7 जिले, 71 सरकारी कॉलेज और 2 नियमित प्राचार्य, कैसे चल रहा काम?
x
आपको यह जानकर आश्चर्य होगा की एमपी (Madhya Pradesh) के रीवा (Rewa) संभाग के 7 जिलों के 71 सरकारी कॉलेजो में मात्र 2 नियमित प्राचार्य हैं।

Rewa MP News: अतिरिक्त संचालक उच्च शिक्षा रीवा (Additional Director Higher Education Rewa) अंतर्गत आने वाले सात जिले के 71 सरकारी कॉलेजों में केवल दो नियमित प्राचार्य ही अपनी सेवाएं दे रहे हैं। अन्य महाविद्यालय पूरी तरह से जुगाड़ की बैसाखी पर संचालित है। अब बिना नियमित प्राचार्य के आभाव में संबंधित महाविद्यालयों की स्थिति क्या होती होगी इसका सहज ही अंदाजा लगाया जा सकता है।

इन कॉलेजों में है नियमित प्राचार्य

बताया गया है कि शासकीय कन्या महाविद्यालय शहडोल और शासकीय महाविद्यालय उमरिया मे ही नियमित प्राचार्य की नियुक्ति की गई है। इसके अलावा अन्य महाविद्यालयों में केवल प्रभारी प्राचार्य की ही पदस्थापना की गई है।

जिले में भी नहीं है नियमित प्राचार्य

अतिरिक्त संचालक उच्च शिक्षा से मिली जानकारी के मुताबिक रीवा जिले के किसी भी शासकीय महाविद्यालय में नियमित प्राचार्य नहीं है। रीवा का चाहे अग्रणी महाविद्यालय मॉडल साइंस कॉलेज हो या फिर नैक ग्रेड प्राप्त शासकीय टीआरएस कॉलेज किसी भी महाविद्यालय में नियमित प्राचार्य की नियुक्ति नहीं की गई है। यही हाल सतना और सीधी जिले के अंतर्गत आने वाले कॉलेजों का है।

इनका कहना है

अतिरिक्त संचालक उच्च शिक्षा रीवा प्रो. पंकज श्रीवास्तव ने बताया कि नियमित प्राचार्यों की कमी तो है। प्रमोशन न होने के कारण यह स्थिति बनी है। शहडोल और उमरिया जिले के एक-एक कॉलेज में ही केवल नियमित प्राचार्य है। अन्य जगह प्रभारी प्राचार्य से काम चलाया जा रहा है।

Suyash Dubey | रीवा रियासत

Suyash Dubey | रीवा रियासत

News Content SEO Expert

Next Story