रीवा

रीवा कलेक्टर की एक और नेक पहल / सीमेंट प्लांट में 400 बेड वाला अत्याधुनिक कोविड केयर सेंटर शुरू, भरपूर ऑक्सीजन के साथ मनोरंजन की भी सुविधा होगी

Aaryan Dwivedi
4 May 2021 5:33 PM GMT
रीवा कलेक्टर की एक और नेक पहल / सीमेंट प्लांट में 400 बेड वाला अत्याधुनिक कोविड केयर सेंटर शुरू, भरपूर ऑक्सीजन के साथ मनोरंजन की भी सुविधा होगी
x
रीवा. रीवा जिले के कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी द्वारा एक और नेक पहल की गई है, जिले के जेपी सीमेंट प्लांट में 400 बेड वाले अत्याधुनिक कोविड केयर सेंटर (COVID Care Centre in Rewa JP Cement Plant) की शुरुआत की गयी है. यह सेंटर ऑक्सीजन से भरपूर होगा. साथ ही यहाँ कोरोना संक्रमितों के माइंड को फ्रेश रखने के लिए मनोरंजन की भी भरपूर सुविधा होगी. 

रीवा. रीवा जिले के कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी द्वारा एक और नेक पहल की गई है, जिले के जेपी सीमेंट प्लांट में 400 बेड वाले अत्याधुनिक कोविड केयर सेंटर (COVID Care Centre in Rewa JP Cement Plant) की शुरुआत की गयी है. यह सेंटर ऑक्सीजन से भरपूर होगा. साथ ही यहाँ कोरोना संक्रमितों के माइंड को फ्रेश रखने के लिए मनोरंजन की भी भरपूर सुविधा होगी.

जेपी प्लांट स्थित इस 400 बेड वाले अत्याधुनिक कोविड केयर सेंटर का औपचारिक शुभारंभ सोमवार की दोपहर कलेक्टर इलैया राजा टी, डीआईजी अनिल कुशवाह व डिप्टी कलेक्टर एके सिंह की मौजूदगी में कर दिया गया है. साथ ही डिप्टी कलेक्टर एके सिंह को कोविड केयर सेंटर का प्रभारी नियुक्त किया गया है. समझा जाता है कि इस कोविड सेंटर से जिले के लोगों को काफी राहत मिलेगी.

कलेक्टर के सार्थक प्रयासों की चौतरफा वाहवाही

कलेक्टर इलैयाराजा टी की महामारी के दौर में भी चारों ओर वाहवाही हो रही है. इसकी वजहें भी हैं, महामारी के दौर में उनकी सक्रियता भी काबिलेतारीफ हैं. उनकी सक्रियता का ही नतीजा है, जो आज रीवा में कोरोना मरीजों के इलाज के लिए समय रहते पर्याप्त ऑक्सीजन की व्यवस्था की गई है. तीन शासकीय अस्पतालों के साथ साथ दो प्राइवेट अस्पतालों में भी ऑक्सीजन प्लांट की व्यवस्था की जा रही है. इनके सार्थक प्रयास का ही नतीजा है कि रीवा के सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल में महज 50 घंटे के अंदर एक नया ऑक्सीजन प्लांट स्थापित करा दिया गया.

आयुर्वेद कॉलेज में 50 बेड वाला कोविड केयर सेंटर

इसके साथ ही जिले के आयुर्वेद कॉलेज में भी कोविड केयर सेंटर की शुरुआत की गई है. इस कोविड केयर सेंटर में 50 बिस्तरों की क्षमता होगी. खास बात है कि कोरोना संक्रमित मरीजों को योग और प्रणायाम के साथ आयुर्वेदिक औषधियों की मदद से कोरोना दूर किया जाएगा.

आयुर्वेद कॉलेज के प्राचार्य डॉ. दीपक कुलश्रेष्ठ के अनुसार सोमवार को रीवा संभागायुक्त अनिल सुचाती, कलेक्टर इलैया राजा टी और सीएमएचओ डॉ. एमएल गुप्ता की मौजूदगी में निरीक्षण किया गया है. इस कोविड सेंटर में पॉजिटिव मरीज के साथ सस्पेक्टेड मरीजों को भी रखा जाएगा. जो मरीज गंभीर अवस्था में नहीं है. ऐसे मरीजों को एलोपैथी की आवश्यक दवाओं के साथ साथ आयुर्वेद का काढ़ा एवं अन्य औषधियां मरीजों को दी जाएगी.

साथ ही सुबह और शाम योग विशेषज्ञों द्वारा योग एवं प्रणायाम भी कराया जाएगा. मरीजों को मनोरंजन की भी व्यवस्था की जाएगी. नि:शुल्क पौस्टिक भोजन भी मरीजों को दिया जाएगा. इसके लिए प्राचार्य के नंबर 9575522246 व अधीक्षक डॉ. निधि मिश्रा के फोन नंबर 8085536464 पर संपर्क कर सकते है.

Next Story