रीवा

रीवा जिले के 3688 विद्यार्थियों को फ्री मिलेगा लैपटॉप, आदेश जारी; जानिए प्रक्रिया

MP Laptop Yojana 2023
x
मध्य प्रदेश सरकार ने 75 प्रतिशत से अधिक अंक पाने वाले विद्यार्थियों को फ्री लैपटॉप देने की घोषणा की है. इसके तहत रीवा जिले में 3688 विद्यार्थियों का चयन इसके लिए किया गया है.

Free Laptop Scheme MP: रीवा. अभी हाल ही में माध्यमिक शिक्षा मण्डल द्वारा कक्षा 12वीं की परीक्षा परिणाम (MPBSE Class 12th Exam Result 2023) घोषित किये गए हैं. इस पर राज्य सरकार ने 75 प्रतिशत से अधिक अंक पाने वाले विद्यार्थियों को निःशुल्क लैपटॉप (Free Laptop) देने की घोषणा की है. इसके तहत रीवा जिले में 3688 विद्यार्थियों का चयन इसके लिए किया गया है.

बताया गया है कि ऐसे विद्यार्थियों को शीघ्र ही लैपटॉप की किस्त जारी की जाएगी. राज्य सरकार की घोषणा को लेकर इन दिनों संबंधित बच्चों में काफी उत्साह देखा जा रहा है. यह राशि कब आएगी इसका बेसब्री से छात्र इंतजार भी कर रहे हैं. सूत्रों का मानना है कि यह राशि इसी महीने के तीसरे सप्ताह तक आ सकती है.

बैंक एकाउंट अपडेट करने के निर्देश

जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय रीवा के योजना अधिकारी सुदामालाल गुप्ता ने बताया कि जिले के अंदर 3688 विद्यार्थियों का चयन लैपटॉप के लिए किया गया है. ऐसे बच्चों के खाते में 25-25 हजार रुपये की राशि भेजी जाएगी. इसके लिए लोक शिक्षण संचालनालय के आदेशानुसार सभी विद्यार्थियों के बैंक एकाउंट अपडेट करने के लिये संबंधित स्कूलों के प्राचार्यों को निर्देशित किया गया है. बताया गया है कि आगामी 10 जून से पहले इसे अपडेट करना है. इसके लिए संबंधित छात्र अपने- अपने स्कूल में अपना एकाउंट नंबर और आधार नंबर उपलब्ध करा दें.

यह है उद्देश्य

हायर सेकेंडरी स्कूल के विद्यार्थियों को लैपटॉप प्रदान करने का मुख्य उद्देश्य विद्यार्थियों को शिक्षा के लिए प्रोत्साहित करना है. योजना के तहत 75 प्रतिशत से अधिक अंक पाने वाले छात्रों का चयन किया गया है. लैपटाप खरीदने के लिये 25 हजार रुपये की राशि आर्थिक सहायता के रूप में दी जा रही है.

एसके स्कूल की 18 छात्राएं चयनित

शासकीय सुदर्शन कुमारी कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय की 18 छात्राओं का चयन लैपटॉप के लिये किया गया है. प्राचार्य ने बताया कि ये 18 छात्राएं मैरिट में आने वाली छात्राएं हैं. वर्ष 2023 की माध्यमिक शिक्षा मण्डल द्वारा आयोजित कक्षा 12वीं में 18 छात्राओं का चयन हुआ जिसमें शासन द्वारा लैपटॉप क्रय करने के लिये 25 हजार की राशि प्रदान की जाएगी. इन्हें सोमवार को विद्यालय में सम्मानित किया गया. इस दौरान मुख्य रूप से मानसी साकेत, मरियम नाज, श्रेया विश्वकर्मा, अर्पिता मिश्रा, लक्ष्मी देवी पाण्डेय, मानसी बाल्मीक, दिशा खरे, शिवानी सिंह शामिल रहीं.

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Next Story