रीवा

SGMH Rewa: विंध्य के सबसे बड़े संजय गांधी अस्पताल रीवा में स्टाफ नर्स के रिक्त हैं 270 पद, परेशान होते हैं मरीज

Sanjay Patel
5 Oct 2023 8:24 AM GMT
SGMH Rewa: विंध्य के सबसे बड़े संजय गांधी अस्पताल रीवा में स्टाफ नर्स के रिक्त हैं 270 पद, परेशान होते हैं मरीज
x
Rewa News: विंध्य के सबसे बड़े संजय गांधी स्मृति चिकित्सालय रीवा में चिकित्सकों के साथ ही पैरामेडिकल स्टाफ की भी कमी है। यहां पर स्टाफ नर्स के 700 पद स्वीकृत हैं, जिसमें से तकरीबन ढाई सौ से अधिक पद खाली पड़े हुए हैं।

विंध्य के सबसे बड़े संजय गांधी स्मृति चिकित्सालय रीवा में चिकित्सकों के साथ ही पैरामेडिकल स्टाफ की भी कमी है। यहां पर स्टाफ नर्स के 700 पद स्वीकृत हैं, जिसमें से तकरीबन ढाई सौ से अधिक पद खाली पड़े हुए हैं। इन रिक्त पदों पर भर्ती प्रक्रिया बंद है। ऐसे में यहां आने वाले मरीजों को बेहतर उपचार नहीं मिल पा रहा है।

रात के समय भटकते हैं मरीज

रीवा के संजय गांधी अस्पताल में वर्तमान समय में 430 नर्स ही सेवा दे रही हैं, जबकि 270 पद खाली पड़े हुए हैं। ऐसे में साफ है कि यहां आने वाले मरीजों को बेहतर उपचार सुविधा नहीं मिल पा रही है। मरीजों को इंजेक्शन, ड्रिप लगवाने के लिए नर्सों को इधर-उधर तलाश करना पड़ता है। दिन में तो किसी तरह से काम चल जाता है, लेकिन रात में वार्डों की व्यवस्था एक नर्स के हवाले हो जाती है। ऐसे में मरीजों को ज्यादा परेशान होना पड़ता है।

आईसीएमआर की गाइड लाइन

मेडिकल कॉलेज से संबंध अस्पताल के आईसीयू वार्ड में तीन बेड पर एक नर्स की पदस्थापना होनी चाहिए। लेकिन संजय गांधी स्मृति चिकित्सालय रीवा में ऐसा नहीं है। इसी प्रकार अन्य वार्डों का भी हाल है। आईसीएमआर की गाइड लाइन के अनुसार कहीं भी नर्सों की तैनाती नहीं है। यहां पर बता दें कि संजय गांधी अस्पताल और गांधी मेमोरियल अस्पताल में मिलाकर 1150 बेड हैं। इसमें से 800 बेड संजय गांधी अस्पताल और 350 बेड जीएमएच में हैं। यहां पर दर्जन भर विभाग संचालित हो रहे हैं। सभी तरह के मरीजों का उपचार भी किया जा रहा है, लेकिन मरीजों के सामने नर्सों की कमी एक बड़ी समस्या बनकर सामने आ रही है।

Next Story