रीवा

रीवा शहर के इन 4 महाविद्यालयों में लगेगी 26 वर्चुअल क्लास, नए सत्र 2023-24 से शुरू होगी ऑनलाइन पढ़ाई

रीवा शहर के इन 4 महाविद्यालयों में लगेगी 26 वर्चुअल क्लास, नए सत्र 2023-24 से शुरू होगी ऑनलाइन पढ़ाई
x

रीवा शहर के इन 4 महाविद्यालयों में लगेगी 26 वर्चुअल क्लास

रीवा जिले के महाविद्यालयों में आगामी शैक्षणिक सत्र 2023-24 से वर्चुअल क्लास के माध्यम से पढ़ाई होगी। इसी कड़ी में शहर के चार महाविद्यालयों में सबसे पहले वर्चुअल क्लास खोलने की तैयारी की जा रही है।

रीवा जिले के महाविद्यालयों में आगामी शैक्षणिक सत्र 2023-24 से वर्चुअल क्लास के माध्यम से पढ़ाई होगी। इसी कड़ी में शहर के चार महाविद्यालयों में सबसे पहले वर्चुअल क्लास खोलने की तैयारी की जा रही है। संबंधित चार महाविद्यालयों में 26 वर्चुअल क्लास खुलेगी। वर्चुअल क्लास का सबसे अच्छा फायदा यह है कि विद्यार्थी रीवा में बैठकर भोपाल से ऑनलाइन पढ़ाई कर सकता है।

हायर एजुकेशन द्वारा गत माह महाविद्यालयों से इस संबंध में प्रस्ताव मांगा गया था। जिसमें से अधिकतर महाविद्यालयों ने वर्चुअल क्लास शुरू करने में रूचि दिखाते हुए प्रस्ताव भेजा था। जिसमें से शहर के चार महाविद्यालयों का प्रस्ताव हायर एजुकेशन द्वारा स्वीकार कर लिया गया है। माना जा रहा है कि आगामी सत्र से संबंधित महाविद्यालयों में वर्चुअल क्लास शुरू हो जाएगी।

इन महाविद्यालयों से होगी शुरुआत

बताया गया है कि रीवा जिले के शासकीय टीआरएस कॉलेज में 8 वर्चुअल क्लास खुलेगी। इसके बाद शासकीय कन्या महाविद्यालय रीवा में 8, विधि महाविद्यालय रीवा में 7 और मॉडल साइंस कॉलेज में 3 वर्चुअल क्लास लगेगी। इसके अलावा दो अन्य महाविद्यालयों में भी वर्चुअल क्लास खुलने की संभावना नजर आ रही है।

कैसे होगा सेटअप

बताया गया है कि महाविद्यालयों में वर्चुअल क्लास खुलने की अनुमति मिलने के बाद भोपाल की टीम महाविद्यालय आएगी। टीम द्वारा कॉलेज में आकर वर्चुअल क्लास के लिए सेटअप तैयार कर दिया जाएगा। सेटअप तैयार होने के बाद इसकी टेस्टिंग भी की जाएगी। सब कुछ सही होने के बाद आगामी शैक्षणिक सत्र से विद्यार्थी ऑनलाइन पढाई कर सकेंगे।

कैसे होगी पढ़ाई

हायर एजुकेशन प्रबंधन की माने तो वर्चुअल क्लास आने वाले समय की जरूरत है। प्रत्येक महाविद्यालय में इसी के माध्यम से पढ़ाई होगी। इसकी शुरूआत रीवा में आगामी सत्र से हो रही है। उदाहरण के तौर पर वर्चुअल क्लास के तहत अगर भोपाल में क्लास संचालित हो रही है तो रीवा में बैठा विद्यार्थी क्लास अटेंड कर सकता है। भले ही क्लास का संचालन भोपाल से हो रहा है, लेकिन रीवा में बैठे विद्यार्थी को ऐसा लगेगा कि वह क्लासरूम में बैठ कर पढ़ाई कर रहा है

Next Story