रीवा

रीवा के 2500 युवाओं को मिलने वाला है 50 लाख रुपए, ऐसे होगा नाम का चयन

रीवा के 2500 युवाओं को मिलने वाला है 50 लाख रुपए, ऐसे होगा नाम का चयन
x
लक्ष्य निर्धारित किया गया है कि अब रीवा जिले के लगभग 2500 बेरोजगार युवाओं को 50-50 लाख रुपए तक दिए जाएं। अगर आप बेरोजगार है तो इस योजना का लाभ ले सकते हैं।

Rewa News: आज समाज में बेरोजगारों की एक लंबी फौज है। पढ़े-लिखे बेरोजगार भी यहां-वहां भटक रहे हैं। इन सभी स्थितियों को देखते हुए एक विशेष योजना बनाई गई है। लक्ष्य निर्धारित किया गया है कि अब रीवा जिले के लगभग 2500 बेरोजगार युवाओं को 50-50 लाख रुपए तक दिए जाएं। अगर आप बेरोजगार है तो इस योजना का लाभ ले सकते हैं।

क्या है सरकार की योजना

बेरोजगार युवाओं को आत्मनिर्भर और साधन संपन्न बनाने के उद्देश्य मुख्यमंत्री उद्यम कांति योजना प्रारंभ की गई है। इस योजना के तहत चालू वित्त वर्ष 2023-24 में जिले के लगभग 2500 युवाओं को स्वरोजगार शुरू करने के लिए 50 लाख रुपए तक का ऋण दिया जाएगा। इसके लिए स्थानीय स्तर पर भी विशेष कार्य योजना तैयार की गई है।

किसे मिलेगा लाभ

इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए कुछ आवश्यक नियम निर्देश निर्धारित किए गए हैं। बताया गया है कि आवेदक को बैंक से डिफाल्टर नहीं होना चाहिए। अगर डिफाल्टर है तो उसे बैंक ऋण देने में सावधानी बरत सकते हैं। बताया गया है कि यह ऋण 3 प्रतिशत ब्याज अनुदान पर मिलेगा। साथ में सीजीटीएमएसई कवरेज में छूट का लाभ दिया जाएगा।

कलेक्टर ने दिया लक्ष्य

रीवा कलेक्टर प्रतिभा पाल ने इस योजना को सफल बनाने के लिए अधिकारियों को कड़े निर्देश दिए हैं। साथ ही समय सीमा में कार्य पूरा करने लक्ष्य निर्धारित कर दिया गया है। कलेक्टर द्वारा कहा गया है कि क्रियान्वयन के लिए अविलंब प्रयास प्रारंभ किया जाए। इसके लिए बैंक महाप्रबंधक जिला व्यापार एवं उद्योग केंद्र महाप्रबंधक तथा तहसील स्तर पर संचालित बैंक शाखाओं के शाखा प्रबंधकों को विशेष निर्देश जारी किए गए हैं।

जारी निर्देश में कहा गया है कि प्रत्येक बैंक की शाखा प्रति माह कम से कम 5 प्रकरणों को स्वीकृति देना सुनिश्चित करें। इस योजना की समीक्षा माह के अंत में की जाएगी। बैंकों को अधिकृत किया गया है कि वह सही प्रकरणों का चयन करे और बेरोजगार युवाओं को योजना का लाभ दें।

Next Story