रीवा

रीवा में टमस उफान पर, बकिया और बीहर बराज के 21 गेट खोले गए, बीहर नदी का भी जलस्तर बढ़ा

रीवा में टमस उफान पर, बकिया और बीहर बराज के 21 गेट खोले गए, बीहर नदी का भी जलस्तर बढ़ा
x
रीवा जिले में हो रही जोरदार बारिश के चलते चौबीस घंटे के अंदर टमस नदी का जलस्तर 2 मीटर तक बढ़ गया है. इधर बकिया और बीहर बराज के 21 गेट खोले गए हैं.

रीवा. बीती रात हुई भारी बारिश के बाद रविवार को बकिया और बीहर बराज के 27 गेट खोल दिये गये. इन दोनों बराज से 571 क्यूमेक्स पानी छोड़ा जा रहा है. जिससे जवा-पटेहरा में टमस नदी उफना गई है. प्रशासन ने ग्रामीणों को टमस के किनारे जाने पर रोक लगा दी है.

बारिश की संभावना अभी भी बनी हुई है, जिससे प्रशासन टमस के स्तर पर नजर रखे हुये है. इधर रीवा-गुढ़ में हुई बारिश के बाद विक्रम पुल पर भी बीहर नदी का जल स्तर बढ़ गया है. जिले में जगह नदी-नाले उफान पर आ गये हैं. जिन ग्रामीण क्षेत्रों में ज्यादा बारिश हुई है, वहां के भागों में आवागमन बाधित हो गया है. कलेक्टर मनोज पुष्प ने जिले से सभी एसडीएम और तहसीलदारों को अलर्ट कर दिया है.

गौरतलब है कि पिछले चौबीस घंटे में जिले में औसत 66.5 मिमी बारिश हुई है. नईगढ़ी और गुढ़ में 100 मिमी से ज्यादा बारिश दर्ज की गई है. बताया गया है कि देर रात से ही बकिया बराज में पानी की आवक तेज हो गई जिससे अलसुबह से ही गेट खोलने शुरू कर दिये गये. सुबह नौ बजे तक किया बकिया बराज के 9 गेट 25-25 सेमी की ऊंचाई तक खोल दिये गये. जिनसे 382 क्यूमेक्स पानी टमस नदी में जा रहा है.

बराज का जल स्तर 280 मीटर पर मेंटन रखा गया है. बराज अभी 50 सेमी खाली है. इधर रीवा गुढ़ की बारिश के बाद बीहर बराज के 12 गेट खोल दिये गये. बताया गया है कि बीहर बराज के 4 गेट एक-एक मीटर और 8 गेट 25-25 सेमी की ऊंचाई तक खुले हुये है. जिससे 179 क्यूमेक्स पानी मीटर नदी में होता हुआ टमस में जा रहा है. बीहर के जल स्तर को 279.20 मीटर पर रखा गया है. जबकि बराज का फुल भराव जल स्तर 280 मीटर पर है.

शहर में आधा मीटर चढ़ी बीहर नदी

बीटी रात रीवा गुढ़ क्षेत्र में हुई जोरदार बारिश के बाद रविवार की सुबह बीहर नदी का भी जलस्तर बढ़ गया है. विक्रम पुल पर बीहर नदी आधा मीटर ऊपर आ गई. शनिवार को विक्रम पुल पर बीहर नदी का जलस्तर 291.10 मीटर पर दर्ज हुआ, जो रविवार की सुबह को बढ़कर 291.70 मीटर तक पहुँच गया. विक्रम पुल पर बीहर नदी का खतरे का निशान 293.50 मीटर का है.

पटेहरा में दो मीटर ऊपर आई टमस

बकिया बीहर बराज के गेट खोलने और कैचमेंट क्षेत्र में हुई बारिश के बाद टमस नदी का जल स्तर दो मीटर ऊपर आ गया है. सूत्रों के अनुसार शनिवार को पटहरा में टमस नदी का जल स्तर 95.05 मीटर पर था, जो रविवारर को 97 मीटर के आसपास पहुँच गया. जल स्तर दो मीटर ऊपर आने के बाद जवा और पटहरा क्षेत्र में टमस का फैलाव भी होना शुरू हो गया है.

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Next Story