रीवा

रीवा जिले के 17 हजार विद्यार्थी होंगे लाभान्वित, खाते में आएगी साइकिल खरीदी की राशि

Sanjay Patel
31 July 2023 7:47 AM GMT
रीवा जिले के 17 हजार विद्यार्थी होंगे लाभान्वित, खाते में आएगी साइकिल खरीदी की राशि
x
Rewa News: रीवा जिले की सरकारी स्कूलों में छात्र-छात्राओं को मिलने वाली साइकिल इस बार वितरित नहीं होगी बल्कि छात्रों के खाते में सीधी साइकिल खरीदने के लिए राशि का आवंटन किया जाएगा। जिले में लगभग 17 हजार विद्यार्थियों को चिन्हित किया गया है।

रीवा जिले की सरकारी स्कूलों में छात्र-छात्राओं को मिलने वाली साइकिल इस बार वितरित नहीं होगी बल्कि छात्रों के खाते में सीधी साइकिल खरीदने के लिए राशि का आवंटन किया जाएगा। इसके लिए रीवा जिले में लगभग 17 हजार विद्यार्थियों को चिन्हित किया गया है। इस संबंध में बताया गया है कि छठवीं से नवमीं कक्षा के लिए विभागीय स्तर से साइकिल वितरण नहीं की जाएगी बल्कि विद्यार्थियों के खाते में साइकिल खरीदने के लिए राशि भेज दी जाएगी जिससे वह समय पर साइकिल खरीद सकें और समय पर उपयोग भी कर सकें। बताया गया है कि जिले में करीब 17 हजार विद्यार्थियों को चिन्हित कर इस योजना का लाभ दिया जाएगा। इनमें कक्षा छठवीं में करीब 6 हजार तथा नवमीं के करीब 11 हजार विद्यार्थी चयनित किए गए हैं। हालांकि अभी संबंधित विद्यार्थियों का प्रवेश चल रहा है। प्रवेश प्रक्रिया समाप्त होने के बाद ही विद्यार्थियों की सूची तैयार की जा सकेगी। बताया गया है कि इस बार सीएम राइज स्कूलों के बच्चों को इसमें शामिल नहीं किया गया है क्योंकि सीएम राइज स्कूलों में विद्यार्थियों के लिए बसों की व्यवस्था की गई है।

यह आती थी समस्या

विभागीय सूत्रों की मानें तो स्कूल शिक्षा विभाग ने यह निर्णय विद्यार्थियों तक तत्काल राहत पहुंचाने के लिए किया गया है। बताया गया है कि यह व्यवस्था इसलिए बनाई गई है क्योंकि साइकिल के लिए टेंडर निकालने में तथा साइकिल देने वाले वेंडर का चयन करने से लेकर साइकिलें आने और स्कूल भेजकर वितरण कराने में लगभग पूरा सत्र बीत जाता है और समय पर विद्यार्थियों को साइकिलें नहीं मिल पाती थीं। अधिकारियों का मानना है कि इस नीति के तहत विद्यार्थियों को साइकिल वितरण का तत्काल लाभ मिल सकेगा। इसलिए सीधी राशि ट्रांसफर की योजना बनाई गई है। बताया गया है कि विभाग ने विद्यार्थियों की संख्या से संबंधित प्रस्ताव शासन को भेज दिया है। साथ ही स्कूलों को जुलाई माह तक प्रोफाइल अपडेट करने के भी निर्देश दिए गए हैं। जिससे अगस्त के महीने तक बच्चों के खाते में राशि पहुंच सके।

45सौ रुपए पहुंचेगी राशि

बताया गया है कि साइकिल वितरण के लिए कक्षा छठवीं एवं नवमीं के बच्चों को 4 हजार 500 रुपए की राशि विद्यार्थी अथवा उनके अभिभावकों के खाते में भेजी जाएगी। यही नहीं पूर्व में साइकिल के लिए 3 हजार रुपए ही स्वीकृत किए जाते थे किंतु अब इसमें डेढ़ हजार रुपए की बढ़ोत्तरी कर दी गई है। बताया गया है कि अगर किसी विद्यार्थी का खाता नहीं है तो उसके पालक के खाते में राशि भेजी जाएगी। अभिभावकों से साइकिल का बिल जमा कराया जाएगा ताकि पारदर्शिता बनी रहे। वहीं विद्यार्थी चाहें तो कुछ राशि मिलाकर अपने पसंद की भी साइकिल खरीद सकते हैं।

Next Story