रीवा

रीवा जिले में मुख्यमंत्री कन्यादान योजना से 1212 गरीब कन्याओं के हुए विवाह

Sanjay Patel
16 March 2023 9:22 AM GMT
रीवा जिले में मुख्यमंत्री कन्यादान योजना से 1212 गरीब कन्याओं के हुए विवाह
x
Rewa News: एमपी के रीवा जिले में 1212 गरीब कन्याओं के विवाह मुख्यमंत्री कन्यादान योजना से कराए गए। धूमधाम से बैंड बाजे व आतिशबाजी के बीच सामूहिक विवाह का आयोजन किया गया।

एमपी के रीवा जिले में 1212 गरीब कन्याओं के विवाह मुख्यमंत्री कन्यादान योजना से कराए गए। 11 से 14 मार्च तक यहां सभी नगरीय निकाय और जनपदों में सामूहिक विवाह समारोह का आयोजन हुआ। जिसमें एक हजार से अधिक कन्याओं के हाथ पीले हुए। योजना के तहत परंपरा अनुसार विवाह की सभी रस्में भी पूरी कराई गईं। धूमधाम से बैंड बाजे व आतिशबाजी के बीच सामूहिक विवाह का आयोजन किया गया।

सिरमौर जनपद में सबसे ज्यादा हुए सामूहिक विवाह

इस संबंध में कलेक्टर मनोज पुष्प से मिली जानकारी के अनुसार सभी जनपदों व नगरीय निकायों में मुख्यमंत्री कन्यादान योजना अंतर्गत सामूहिक विवाह समारोह का आयोजन किया गया। बताया गया है कि सबसे ज्यादा सामूहिक विवाह सिरमौर जनपद में हुए। यहां 175 जोड़े विवाह बंधन में बंधे। जबकि सबसे कम विवाह हनुमना जनपद में हुए यहां 84 कन्याओं के हाथ पीले हुए। जबकि अन्य जनपदों की यह स्थिति रही। जवा जनपद में 125, त्योंथर में 105, नईगढ़ी में 141, रीवा जनपद में 158, गंगव 157, मऊगंज 135 और रायपुर कर्चुलियान जनपद में 135 कन्याओं के विवाह संपन्न कराए गए।

यह दी गई उपहार सामग्री

मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के अंतर्गत जोड़ों को 38 हजार रुपए की सामग्री के साथ ही 11 हजार रुपए की राशि प्रदान की गई। सामग्री में कपड़े, आभूषण सहित अन्य उपहार शामिल थे। जिसमें कलर टीवी, बिछिया, पायजेब, मंगलसूत्र, रजाई, गद्दा, 1 टेबल, 6 फाइबर की कुर्सी, दीवाल घड़ी, पंखा, बर्तन, वधु के कपड़े, श्रृंगार सामग्री, प्रेशर कुकर आदि दिया गया। कन्यादान योजना के तहत सभी विवाह समारोहों में वन-वधु के परिजनों के भोजन, पानी और आवास की समुचित व्यवस्था भी जिला प्रशासन द्वारा कराई गई थी।

पूर्व मंत्री राजेन्द्र शुक्ल व जनप्रतिनिधियों ने दिया आशीर्वाद

रीवा नगर निगम द्वारा आयोजित सामूहिक विवाह समारोह में रीवा विधायक राजेन्द्र शुक्ल ने वर-वधु को आशीर्वाद दिया। जबकि सेमरिया में आयोजित कार्यक्रम में विधायक केपी त्रिपाठी, नईगढ़ी में सांसद जनार्दन मिश्र और विधायक मनगवां पंचूलाल प्रजापति, त्योंथर में विधायक श्यामलाल द्विवेदी, सिरमौर में विधायक दिव्यराज सिंह, मऊगंज में विधायक प्रदीप पटेल ने नवयुगलों को आशीर्वाद दिया।

Next Story