रीवा

छत्तीसगढ़ से मुकुंदपुर चिड़ियाघर में आएंगे 10 हॉग डियर, जू प्रबंधन ने दी सहमति

Rewa Mukundpur Zoo News
x
Rewa Mukundpur Zoo News: छत्तीसगढ़ के कानन पेण्डारी से 10 हॉग डियर मुकुंदपुर चिड़ियाघर आएंगे। कानन पेण्डारी चिड़ियाघर प्रबंधन ने इसके लिए सहमति प्रदान कर दी है।

Rewa Mukundpur Zoo News: छत्तीसगढ़ के कानन पेण्डारी से 10 हॉग डियर मुकुंदपुर चिड़ियाघर आएंगे। कानन पेण्डारी चिड़ियाघर प्रबंधन ने इसके लिए सहमति प्रदान कर दी है। अब सेंट्रल जू अथॉरिटी ऑफ नई दिल्ली की अनुमति मिलने का इंतजार किया जा रहा है। अनुमति मिलने के बाद हॉग डियर को लाने वाहन लेकर टीम रवाना होगी। गौरतलब है कि मुकुंदपुर चिड़ियाघर में मौजूदा समय में तीन फीमेल हॉग डियर है।

इन्हें भी कानन पेण्डारी से लाया गया था। अब जो हॉग डियर लाए जाने हैं, उसमें पांच मेल और पांच फीमेल हॉग डियर शामिल है। इनके आने के बाद चिड़ियाघर में हॉग डियर की संख्या बढ़ कर 13 तक पहुंच जाएगी। इस समय चिड़ियाघर 24 प्रजाति के 170 वन्य प्राणी है। इनके आने के बाद चिड़ियाघर में वन्य प्राणियों की संख्या 180 तक पहुंच जाएगी।

चिड़ियाघर प्रबंधन की माने तो 15 दिन के अंदर हॉग डियर के आने की उम्मीद है। सेंट्रल जू अथॉरिटी ऑफ नई दिल्ली की बैठक भी जल्द होने वाली है। जिसमें कानन पेण्डारी से हॉग डियर को लाने अनुमति मिलने की पूरी संभावना जताई जा रही है।

मुरैना से 10 कछुआ और 8 घड़ियाल

मुकुंदपुर चिड़ियाघर में मुरैना से दो अलग-अलग प्रजाति के 10 कछुआ और 8 की संख्या में 8 घड़ियाल भी लाए जाने हैं। जिसके लिए प्रबंध मुख्य वन संरक्षक वन्य प्राणी ने अनुमति प्रदान कर दी है। गौरतलब है कि इन जलीय जीवां को पूर्व में लाया जाना था। लेकिन तापमान में बढ़ोत्तरी की वजह से इन जलीय जीवों को मुरैना से लाने का कार्यक्रम टाल दिया गया। गौरतलब है कि तापमान में जैसे ही दो से तीन डिग्री की गिरावट आ जाएगी कछुआ और घड़ियाल को मुरैना से मुकुंदपुर चिड़ियाघर में लाया जाएगा।

Suyash Dubey | रीवा रियासत

Suyash Dubey | रीवा रियासत

News Content SEO Expert

Next Story