With the arrival of such a daughter-in-law, Lakshmi lives in the house, she will get a lot of change in her habits…-.jpg

कैसी बहू के आने से होता है घर में लक्ष्मी का वास, आदतों में करे बदलाव मिलेगा ढेर सारा....

RewaRiyasat.Com
Sandeep Tiwari
19 Mar 2021

समाज में चाहे किसी भी जाति धर्म का लोग हो सभी बहू-बेटी को लक्ष्मी के रूप से मानते है।  इसका प्रमुख कारण यह है कि माता लक्ष्मी भी एक स्त्री है। ऐसे में माना जाता है कि जिस घर की बहू विशेष गुणों से सम्पन्न होती हैं वहां माता लक्ष्मी का वास आपने आप ही हो जाता है। तो वहीं कई बार ऐसा भी देखा गया है कि कई बहुओं के आने के बाद बसी बसाई गृहस्थी उजड़ जाती हैं। 

ऐसे में आवश्यक है कि हम कौन से गुण अपनाएं कि हमारे घर परिवार पर, हम पर माता लक्ष्मी की सदैव कृपा बनी रहे। साथ ही यह जानने का प्रयास करते हैं कि ऐसी कौन सी बहुएं है उनमें कौन सी खुबीयां होती हैं जिसकी वजह से इनके ससुराल आते ही हर बिगडे काम बनने लगते हैं। ससुराल के लोग उस बहू को काफी लकी मानते है।

सबसे पहले हम आपको कुछ महिलाओं के विशेष लक्षण के बारे में बताना चाहते हैंै। जिसे जानने के बाद आप सवयं ही अंदाजा लगा लेंगे कि कौन सी बहू कितनी भाग्यवान हैं और क्यों भाग्यवान है इसका भी पता चल जायेगा। वही इसकी जानकारी होने के बाद बहुएं अपने अवगुणों को त्याग कर सदगुणों को अपना भाग्यसाली भी बन सकती हैं। 

आमतौर पर देखा गया है कि कुछ महिलाएं पैसों की कीमत नहीं सतझती हैं। उनके द्वारा पैसा पानी की तरह खर्च किया जाता है। बचत करना उनकी आदत में नही होता हैं। ऐसी महिलाएं या बहुएं घर को कमजोर करती है। उन्हे बचत या फिर कमाई के हिसाब से खर्च करने की आदत अपनी चाहिए। ऐसे मे वह भी भाग्वान बहू बन सकती है। 

वही घर के बहू की परीक्षा की घड़ी तब आती है जब परिवार पर कोई परेशानी आये या कोई संकट आये। उस समय अगर बहू अपने परिवार वालों केा साथ लेकर संकट से बाहर निगल आती है। तो वही बहू वास्तव मंे भाग्यसाली कहलाने के काबिल है। वही पारिवारिक बातों को अगर बिना तूल दिये ही उसे सुलझा लिया जाय तो वह हमारे और आपके लिए फायदे का होगा ऐसी सोच रखने वाली वाली बहू ही घर परिवार को चला सकती है। ऐसी बहू वाले घर में लक्ष्मी माता का सदैव वास रहता है।

वही बताया गया है कि कुछ बहूएँ घर आते ही भाई-भाई या माँ-बेटे के बीच फूट डालने लगती हैं। परिवार को अलग करना चाहती है। ऐसे में घर नर्क के समान हो जाता है। आये दिन घर में कलह होता है। वही कुछ बहुएं ऐसी हैं जिन्हे परिवार के साथ रहना पसंद होता है। वह सभी का खयाल रखती हैं। ऐसे में घर स्वर्ग के समान लगता है।
 

Comments

Be the first to comment

Add Comment
Full Name
Email
Textarea
SIGN UP FOR A NEWSLETTER