रिलेशनशिप

Relationship Tips: अपने पार्टनर के साथ रिश्ते को मजबूत बनाएं, अपनाएं ये टिप्स

Relationship Tips: अपने पार्टनर के साथ रिश्ते को मजबूत बनाएं, अपनाएं ये टिप्स
x
पति-पत्नी का रिश्ता बाहर से देखने पर जितना मजबूत लगता है वास्तव में उतना ही नाजुक भी होता है।

Relationship Tips: रिश्ता (Relationship) अपने पार्टनर के साथ ऐसा होना चाहिए जो रहे हर पल नया और मजबूत। कई बार बिजी लाइफस्टाइल के चलते हमारे रिश्तों में उदासीनता आने लगती है. छोटी-छोटी बातों पर बहस होने लगती है और कभी कभी तो ये बहस बड़े झगड़ों की वजह बन जाती है। आपका रिश्ता अपने पार्टनर (Partner) के साथ कैसा है? क्या आप दोनों के बीच भी कुछ ऐसा ही हो रहा है? अगर हां, तो डरने या टेंशन (Tension) लेने की जरूरत नहीं है, आज हम आपको देंगे कुछ खास टिप्स, जो न सिर्फ आपके पार्टनर को आपके नजदीक लाने में हेल्पफुल होगी बल्कि आप दोनों के रिश्ते को मजबूत बनाएंगी. आइए जाने:

पार्टनर के साथ शेयर करें हर बात (Share everything with partner)

पति-पत्नी का रिश्ता बाहर से देखने पर जितना मजबूत लगता है वास्तव में उतना ही नाजुक भी होता है। एक दूसरे से बात करे, छोटी-बड़ी चीज शेयर करे। कोई भी चीज़ अपने पार्टनर से छुपाए न। एक दूसरे का विश्वास बनाए रखें उसे किसी भी हालत में टूटने ना दें।

हमेशा खुश रहे (Always be happy)

जी हां! जब आप खुश (Happy) रहेंगे तभी आप दूसरे यानी अपने पार्टनर (Partner) को भी खुश रख सकेंगे। अपने आपको पसंद करें, अपने लिए समय निकालें, अपने मनपसंद का काम करें ये हैं कुछ तरीके जिन्हें अपनाकर आप हमेशा खुश रह सकते हैं और अपने पार्टनर को भी खुश रख सकते हैं। हमेशा नीरसता, उदासीनता, शिकायते रिश्ते को मजबूत की जगह कमजोर बनाती है। इसलिए परिस्थिति चाहे जैसी भी हो हमेशा खुश रहना चाहिए और अपने साथी को भी खुश रखना चाहिए।

गलतियों को करें माफ (Forgive mistakes)

दोस्तों किसी ने सही कहा है कि वह इंसान बड़े दिल का होता है जिसे माफ करना आता है। गलतियां (Mistakes) करना इंसान की प्रकृति है अगर इंसान गलती ना करें तो वह भगवान हो जाए। इसलिए अगर बात आपके पार्टनर की है तो उसकी गलतियों को लेकर बैठे ना रहे उसे माफ करना सीखें और यही नियम आप पर भी लागू होता है अगर आप से भी कोई गलती हो तो तुरंत ही उसकी माफी (Forgive) मांग कर बात खत्म कर दें।

अपने पार्टनर को दे उसका निजी स्पेस (Give your partner his personal space)

माना आप शादीशुदा है आपका अपने पार्टनर पर और आपके पार्टनर (Partner) का आप पर पूरा हक है लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि आप दोनों की निजी जिंदगी खत्म हो चुकी है। पार्टनर को बात-बात पर न टोके, उनकी हर बात मे दखलंदाजी न करें। रिश्तो में जहां भी हस्तक्षेप ज्यादा होता है तो वहां घुटन होने लगती है। इसलिए यह बहुत जरूरी है कि आप अपने पार्टनर को उसका निजी स्पेस (personal space) दे।

Shailja Mishra | रीवा रियासत

Shailja Mishra | रीवा रियासत

    Next Story