रायपुर

छत्तीसगढ़ में नगरीय निकाय चुनाव जल्द, इस तारीख के बाद लग सकती है आचार संहिता

UP Nagar Nikay Chunav News
x
Chhattisgarh Urban Body Municipal Election: छत्तीसगढ़ में नगरीय निकाय चुनाव (Nagriya Nikay Chunav) जल्द होंगे।

Chhattisgarh Nagriya Nikay Chunav: नगरीय निकाय चुनाव को लेकर छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में चल रही तैयारियों को देखकर अंदाजा लगाया जा सकता है कि बहुत जल्दी चुनाव हो सकते हैं। वही जानकारी मिल रही है कि 12 नवंबर को निर्वाचन आयोग (Election Commission) एक समीक्षा बैठक आयोजित कर रहा है। तैयारियों को लेकर जानकारी एकत्र की जाएगी। ऐसे में माना जा रहा है कि तैयारियां संतोषजनक रही तो दिसंबर या फिर जनवरी के महीने में नगरीय निकायों के चुनाव हो सकते हैं। वही प्रशासन की तैयारी ध्यान में रखते हुए छत्तीसगढ़ की मुख्य पार्टियां भी चुनावी तैयारी में जुट गई हैं।

इन शहरों में होना है चुनाव

जानकारी के अनुसार छत्तीसगढ़ में 4 नगर निगम, 5 नगर पालिका तथा 6 नगर पंचायतें हैं। नगर निगम में बिरगांव, भिलाई, रिसाली तथा भिलाई चरोदा है। वही नगर पालिका में खैरागढ़, बैकुंठपुर, शिवपुर-चरचा, सारंगढ़ तथा जामुल शामिल है। वही नगर पंचायत में भैरमगढ़, भोपालपट्टनम, प्रेमनगर, मारो, कोटा और नरहरपुर शामिल है।

मतदाता सूची तैयार

चुनाव आयोग से मिले निर्देश के बाद नगरी चुनाव के लिए मतदाता सूची तैयार कर ली गई है। इसका अंतिम प्रकाशन भी कराया जा चुका है। जानकारी मिल रही है कि मतदान केंद्रों का निर्धारण हो चुका है।

दिसम्बर या जनवरी में होगा चुनाव

बताया जा रहा है कि 12 नवंबर को होने वाली चुनाव आयोग की समीक्षा बैठक में अगर आयोग संतुष्ट रहा तो दिसंबर के अंत तक चुनाव कार्यक्रम जारी कर दिए जाएंगे। वहीं अगर विलंब हुआ तो जनवरी के प्रथम सप्ताह में चुनाव हो सकते हैं।

तैयारी में जुटी राजनैतिक पार्टियां

नगरी चुनावों को देखते हुए और जहां प्रशासन तैयारी में जुटा हुआ है। वही राजनीतिक पार्टियां भी प्रत्याशियों की पहचान करने मे लग गई है। जानकारी मिल रही है कि प्रत्याशियों के नाम तय करने के पूर्व प्रदेश नेतृत्व कार्यकर्ताओं की फीडबैक ले रहा है।

Next Story