रायपुर

Health Benefits of Eating papaya seeds : पपीता सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं, वेट लाॅस सहित इन चीजों के लिए फायदेमंद

Manoj Shukla
4 March 2021 11:16 PM GMT
Health Benefits of Eating papaya seeds : पपीता सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं, वेट लाॅस सहित इन चीजों के लिए फायदेमंद
x
Health Benefits of Eating papaya seeds : पपीता का सेवन स्वास्थ्य के लिए बेहद ही लाभकारी हैं। इसमें मौजूद कई तरह के पोषक तत्व शरीर को सही विटामिन देते हैं। साथ ही कई तरह के रोगों से भी आपको बचाते हैं।

Health Benefits of Eating papaya seeds : पपीता का सेवन स्वास्थ्य के लिए बेहद ही लाभकारी हैं। इसमें मौजूद कई तरह के पोषक तत्व शरीर को सही विटामिन देते हैं। साथ ही कई तरह के रोगों से भी आपको बचाते हैं। पपीता खाते समय अक्सर इसके बीजों को बाहर निकालकर फेक दिया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं पपीता के बीजों में भी कई तरह गुण होते हैं।

जो विषैले पदार्थो को बाहर निकालने में बेहद सहायक हैं। अब तक अगर आप भी पपीता के बीजों को फेंकते आए तो इसके गुण को जानकर निश्चित आप ऐसा नहीं करेंगे। जब आप पपीता के बीजों के इस्तेमाल से होने वाले फायदे के बारे में जानेंगे तो खुद स्तब्ध रह जाएंगे। जानकार बताते हैं कि पपीता में आयरन, कैल्शियम एवं मैग्निशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं। तो चलिए जानते है पपीता के सेवन एवं इसके बीजों से होने वाले जादुई फायदों के बारे में।

वजन घटाने में सहायक पपीता का बीजा

विशेषज्ञों की माने तो पपीता के अंदर पाए जाने वाले बीजों में वजन घटाने की अद्भुत क्षमता होती है। साथ ही पपीता जहां पाचन क्रिया को दुरूरस्त बनाए रखने के लिए पर्याप्त फाइबर की आपूर्ति करता हैं तो वहीं इसमें मिनरल्स, एंटीआॅक्सीडेंट एवं बेहद कम मात्रा में कैलोरी होती है। पपीता में पाए जाने वाले इंजाइम्स वजन तो घटाता ही है साथ ही बैड कलेस्ट्राॅल को भी नियंत्रित करता हैं। इसलिए पपीते का सेवन जरूर करना चाहिए।

लीवर एवं पाचन को रखता है दुररूस्त

पपीता का बीज लीवन के लिए भी काफी फायदेमंद हैं। सुबह खाली पेट इसका सेवन करना बेहतर रहेगा। यह लीवर सिरोसिस में काफी फायदेमंद होता है। इसी तरह पाचन क्रिया को दुरूस्त बनाए रखने के पपीते के बीज लाभकारी हैं। पपीते के बीज में उच्च मात्रा के पाचन इंजाइम मौजूद होते हैं। जो प्रोटीन को तोड़कर प्राकृतिक पाचन किया को मजबूत करता है। पपीते के बीच रोगजनकों को नष्ट करके भोजन की विषाक्ता से मुकाबला करने में भी मदद करता हैं।

ऐसे करे सेवन

पपीते के बीजों का सेवन पपीते के साथ सेवन करना ही बेटर माना गया हैं। इसके साथ ही पपीता के कच्चे बीजों का उपयोग मिक्सी आदि में पीसकर सलाद या सूप आदि में भी किया जा सकता है। पपीते के बीजों का सेवन एक दिन में 6 से 8 दाने ही करें। साथ ही पपीतों के बीजों को सूखकर इसका पाउडर बनाकर भी उपयोग किया जा सकता है।

बता दें कि इस पोस्ट का उद्देश्य सिर्फ पाठक को जानकारी मात्र मुहैया कराना है। इसलिए किसी को उपाय को आजमाने से पहले चिकित्सक से सलाह जरूर लें।

36 साल की उम्र में पहली बार मां बनने जा रही है सिंगर Shreya Ghoshal, इसी माह है उनका बर्थडे

राजकुमार ने रूही तो अभिषेक फिल्म दसवीं की शेयर की तस्वीर, बताया डेट

Ali Fazal एवं Richa Chadha बने प्रोड्यूसर, GirlsWillBeGirls फिल्म को करेंगे प्रोड्यूस

Next Story
Share it