प्रयागराज

Mahant Narendra Giri: अकूत दौलत के मालिक थें मंहत नरेन्द्र गिरि, 4 राज्यों में फैली कुल संपत्ति जानकर उड़ जायेंगे होश!

Mahant Narendra Giri: अकूत दौलत के मालिक थें मंहत नरेन्द्र गिरि, 4 राज्यों में फैली कुल संपत्ति जानकर उड़ जायेंगे होश!
x

Narendra Giri Maharaj Death

Mahant Narendra Giri: निरंजनी अखाड़ा के मंहत थें तीन हजार करोड़ सम्पत्ति के मालिक थे। 4 राज्यों में उनकी संपत्ति फैली हुई है।

प्रयागराज (Prayagraj) । जिस सम्पत्ति को लेकर चल रहे विवाद के बीच अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष और निरंजनी अखाड़ा के सचिव महंत नरेंद्र गिरि (Mahant Narendra Giri) के मौत की बात सामने आई है। उनकी सम्पत्ति तीन हजार करोड़ की बताई जा रही है। नरेंद्र गिरि के पास यूपी समेत 4 राज्यों की आकूत संपत्ति का मालिकाना हक रहा है। निरंजनी अखाड़ा और बाघंबरी गद्दी की करीब 3 हजार करोड़ की संपत्ति होने का अनुमान है। शिष्य आनंद गिरि पर नरेंद्र गिरि को परेशान करने और अखाड़े की संपत्ति को लेकर काफी समय तक विवाद चला है।

मंहत की यहां थी सम्पत्ति

जानकारी के तहत निरंजनी अखाड़ा 900 साल और बाघंबरी गद्दी 300 साल पुरानी है। प्रयागराज (Prayagraj) के अल्लापुर इलाके में बाघंबरी गद्दी और मठ है, जो करीब 5 से 6 बीघा जमीन में है। यहां निरंजनी अखाड़े के नाम एक स्कूल और गौशाला भी है। संगम से सटे दारागंज इलाके में भी अखाड़े की जमीन है।

मिर्जापुर,उज्जैन, नाशिक में भी सम्पत्ति

मांडा में 100 बीघा और मिर्जापुर के महुआरी में 400 बीघा, नैडी और सिगड़ा में 70-70 बीघा जमीन है। कुंभ नगरी उज्जैन और ओंकारेश्वर में निरंजनी अखाड़े की 250 बीघा जमीन, आधा दर्जन मठ और दर्जन भर आश्रम हैं। कुंभ नगरी नासिक में 100 बीघा से अधिक जमीन, दर्जनभर आश्रम और मंदिर हैं। बड़ौदा, जयपुर, माउंट आबू में भी करीब 125 बीघा जमीन, दर्जनभर मंदिर और आश्रम हैं। हरिद्वार स्थित मुख्यालय के अधीन कई मठ-मंदिर हैं। नोएडा में मंदिर और 50 बीघा जमीन है। वाराणसी में मंदिर और करोड़ों की जमीन है।

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

    Next Story