2021/07/panna_ajaygarh_dam.jpg

पन्ना के अजयगढ़ में ग्रमीणों ने रोका मझगांय बांध का निर्माण कार्य, कहा पहले मुआवजा दो

RewaRiyasat.Com
Sandeep Tiwari
12 Jul 2021

Panna Ajaygarh Tehsil Majhgaon Dam News / पन्ना अजयगढ़ तहसील मझगांव डैम न्यूज़ : मुआवजा न मिलने से परेशान पन्ना की अजयगढ़ तहसील (Ajaygarh Tehsil) के ग्रामीणों ने निर्माणाधीन मझगांय बांध (Majhgaon Dam) का निर्माण कार्य रोक दिया है। ग्रामीणों का कहना है कि पहले मुआवजा दो इसके बाद निर्माण कार्य करवाया जाय।

जानकारी मिल रही है कि गांव के लोग निर्माण स्थल पर भारी तादात में एकत्र हैं। वह झंडा लगाकर न्याय करने की गुहार लगा रहे है। ग्रामीणों का कहना है कि बांध में जमीन चले जाने से उनकी जीविका छिन जायेगी। ऐसे में सरकार को हमारी समस्या की ओर ध्यान देना चाहिए। 

नहीं मिला मकान का मुआवजा

ग्रामीणों का कहना है कि सरकार हमारी समस्याओं को नजरंदाज कर रही है। जमीन का मुआवजा देने के बाद मकान का मुआवजा अटकाया गया है। ऐसे में गांव के लोग न तो कही जमीन खरीद रहे हैं और न ही मकान बनवा पा रहें है। अगर समय पर मकान का मुआवजा दे दिया जाय तो वह दूसरी जगह अपनी गृहस्थी बसा कर रहने लगें। 

रोजगार का संकट

गांव के लेगों ने अपनी समस्या बताते हुए कहा कि सरकार ने बांध का कार्य शुरू तो करवा दिया। लेकिन हम गरीबों की ओर ध्यान नही दे रही है। अधूरे मुआवजा की वजह से उनके सामने रोजगार का संकट उत्पन्न हो गया है। जमीन का मआवजा मिलने के बाद वहा खेती बंद हो गई है। जिससे भोजन का संकट हो रहा है। सरकार अगर घर का मुआवजा दे देती तो कही और जमीन खरीदकर खेती करने लगते। 

जल्दी मिलेगा मुआवजा

इस सम्बंध में जब सिंचाई विभाग के आला आधिकारियों से बात की गई तो विभाग के एसडीओ कुंजबिहारी मिश्रा (SDO Kunjbihari Mishra) ने जानकारी देते हुए बताया कि जमीन का मुआवजा ग्रामीणों को दिया जा चुका है। लोगों के मकान का मुआवजा बाकी है। इसके लिए धारा 11 का प्रकाशन हो चुका हैं धारा 19 बाकी है। इसके प्रकाशित होने के बाद दावा आपत्ति आमंत्रित की जायेगीं। आने वाले 3 माह में मामला निबटा लिया जायेगा। 

उनका कहना था कि ग्रमीणों को आश्वासन दिया गया हैं। उन्हे मुआवजा मिलेगा। ऐसे में ग्रामीणों को काम बंद करवाने जैसा कदम नही उठाना चाहिए।

 

ये भी पढ़ें-
Comments

Be the first to comment

Add Comment
Full Name
Email
Textarea
SIGN UP FOR A NEWSLETTER