पन्ना

एमपी के पन्ना में ग्रामीणों ने बना लिया बिजली के खंभो का पुल, अधिकारियों की लापरवाही आई सामने

एमपी के पन्ना में ग्रामीणों ने बना लिया बिजली के खंभो का पुल, अधिकारियों की लापरवाही आई सामने
x
MP Panna News: ग्रामीणों ने बिजली के दो खंभो से नाला के ऊपर जुगाड़ करके खुद ही पुल बना लिया है।

MP Panna News: आजादी के 75 वर्ष बाद भी देश-प्रदेश के कई स्थान ऐसे हैं जहां के निवासी आज भी सड़क, पानी और बिजली की समस्या मौजूद है। इसी कड़ी में पन्ना जिले (Panna District) के ददोलपुरा गांव के रहवासी पुल की समस्या से परेशान है। बताया गया है कि गांव से निकलने वाले नाला में पुल न बने होने के कारण ग्रामीणों ने खुद ही समस्या का निराकरण करने का निर्णय लिया। ग्रामीणों ने बिजली के दो खंभो से नाला के ऊपर पुल बना लिया है। हालांकि जब नाला से पानी का बहाव ज्यादा होता है तो इनका जुगाड़ सिस्टम भी काम नहीं आता।

ग्रामीणों ने बताया कि ग्राम पंचायत विक्रमपुर के आदिवासी बाहुल्य गांव ददोलपुरा में बरसात के मौसम में नाला में पानी का बहाव काफी ज्यादा होता है। जिसके कारण गांव नाला पार करना काफी मुश्किल होता है। पूर्व में कई बार ग्रामीणों ने अधिकारियों को समस्या के निराकरण को लेकर आवेदन दिया। इसके बाद भी आज तक अधिकारियों ने समस्या के स्थायी निराकरण की दिशा में कोई प्रयास नहीं किया। जिसके कारण यहां यह समस्या अपने चरम पर है।

वृद्ध, बीमार और महिलाओं को परेशानी

ग्रामीणों की माने तो पुल न बने होने के कारण सबसे ज्यादा समस्या वृद्ध, बीमार और गर्भवती महिलाओं को सबसे अधिक परेशानी होती है। गांव तक वाहन पहुंच ही नहीं पाते और वृद्ध, बीमार और गर्भवती महिलाएं नाला पार नहीं कर पाती। नाला के ऊपर अस्थायी रूप से भले ही बिजली के खंभो का पुल बना दिया गया है, लेकिन इससे निकलने में भी खतरा बना ही रहता है। थोड़ा सा पैर अगर फिसला तो ग्रामीण नाले के गहरे पानी में समा जाएंगे। अगर यह कहा जाय कि गांव में व्याप्त इस समस्या के लिए शासन-प्रशासन पूरी तरह से जिम्मेदार है तो अतिशयोक्ति न होगा।

Ankit Pandey | रीवा रियासत

Ankit Pandey | रीवा रियासत

Web Stories, Content Creator, Publisher

    Next Story